Logo
election banner
Summer Destinations: गर्मी में घूमने जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इस बार ठंडे इलाके की ट्रिप प्लान करें। यहां बिताया हर दिन आप कभी नहीं भूल पाएंगे।

Summer Destinations: समर वैकेशंस शुरू होते ही बच्चे घूमने जाने की जिद करने लगते हैं। इसी के साथ शुरू हो जाती है अप्रैल और मई के महीने में घूमने की प्लानिंग। गर्मी जब अपने पूरे शबाब पर होती है तो हर कोई चाहता है कि ऐसी जगह का सफर किया जाए जहां का वातावरण ठंडा हो। जहां जाकर सुकून मिले और वहां बिताया हर पल यादगार बन जाए। 

आप भी अगर अप्रैल और मई की तीखी गर्मी में घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो हमारी बताई 5 ठंडी जगहों की ट्रिप प्लान कर सकते हैं। यहां जाकर आपका सफर एकदम 'कूल' हो जाएगा। 

5 ठंडी जगहों की ट्रिप करें प्लान (Summer Destinations in India)

मनाली - अप्रैल और मई का महीना मनाली घूमने के लिहाज से एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है। यहां आप अपनी फैमिली, फ्रेंड्स के साथ एन्जॉय कर सकते हैं। न्यू मैरिड कपल के लिए भी मनाली परफेक्ट डेस्टिनेशन है। यह ब्यास नहीं से लगभग 62 हजार फिट की ऊंचाई पर बसा हिल स्टेशन है। यहां अप्रैल-मई के महीने में तापमान काफी कम रहता है जो कि काफी सुकून देता है।

इसे भी पढ़ें: aCouple Travel Destinations: कपल्स के बीच पॉपुलर हैं भारत की 5 जगहें, आप भी यहां घूमने का बना सकते हैं प्लान

डलहौजी - आप अगर झरनों, पहाड़ों और खूबसूरत वादियों के शौकीन हैं, यानी कुल मिलाकर नेचर लवर हैं तो डलहौजी आपके लिए ही है। यह जगह अप्रैल-मई में एक्सप्लोर की जा सकती है। हिमाचल के चंबा जिले में स्थित डलहौजी एक बेहद खूबसूरत जगह है और यहां देश-विदेश से पर्यटक पहुंचते हैं। 

नैनीताल - जब देश की अच्छी टूरिस्ट डेस्टिनेशन का जिक्र हो तो देवभूमि उत्तराखंड का नाम आ ही जाता है। यहां स्थित नैनीताल घूमने के लिए परफेक्ट जगह है। यहां मौजूद छोटी-बड़ी झीलें मन को सुकून देती हैं। नैनीताल को लैक सिटी ऑफ इंडिया भी कहा जाता है। अप्रैल और मई के महीने में यहां घूमना काफी मजा दे सकता है। 

गुलमर्ग - कश्मीर में स्थित गुलमर्ग की वादियां आपको जन्नत में होने का एहसास कराने के लिए काफी हैं। आप अगर बर्फ से ढंके पहाड़ों को देखना चाहते हैं तो गुलमर्श घूमने की योजना पर काम करें। गुलमर्श श्रीनगर से 50 किलोमीटर दूर है और यहां सालभर टूरिस्ट की भीड़ लगी रहती है। इस जगह को धरती का स्वर्ग भी कहा जाता है। 

इसे भी पढ़ें: Travel Tips: अप्रैल-मई में घूमने का कर रहे हैं प्लान, 5 टिप्स ट्रिप को बना देंगी यादगार, लापरवाही से बढ़ेगी मुसीबत

दार्जिलिंग - चाय के बड़े-बड़े बागान और खूबसूरत ऐतिहासिक इमारतें। जी हां, हम पश्चिम बंगाल में स्थित दार्जिलिंग शहर की ही बात कर रहे हैं। ये जगह फैमिली को काफी पसंद आएगी। टॉय ट्रेन यहां बच्चो के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र होती है। चिलचिलाती गर्मी के बीच दार्जिलिंग का सफर बेहद सुकून देने वाला हो सकता है। 

5379487