Logo
election banner
Travel Tips: हर कोई चाहता है कि घूमने के दौरान बिताया गया हर लम्हा यादगार बन जाए। सफर को सालों बाद भी याद रखा जा सके इसके लिए कुछ गलतियां कभी न करें।

Travel Tips: मार्च के महीने में परीक्षाओं का दौर खत्म होने लगता है और ज्यादातर घरों में अप्रैल और मई में बाहर घूमने जाने की प्लानिंग शुरू हो जाती है। हर कोई खुद को पूरी तरह से रिचार्ज करने के लिए ट्रिप प्लान करता है। एक यात्रा सालभर के लिए आपको मेंटली रिचार्ज कर सकती है। आप अगर ज्यादा यात्रा नहीं करते हैं तो ट्रैवल के दौरान कुछ बातों का हमेशा ध्यान रखें, जिससे आपकी ट्रिप में किसी तरह की परेशानी खड़ी न हो सके। 

आप अगर ट्रैवल की प्लानिंग कर चुके हैं तो एक बार अपने ट्रैवल बैग को भी जरूर चेक करें कि उसमें जरूरी चीजें मौजूद हैं या नहीं जिनकी आपको जरूरत पड़ सकती है। आइए जानते है ट्रिप को शानदार बनाने के आसान टिप्स। 

सफर के लिए जरूरी टिप्स 

डॉक्यूमेंट्स - आप कहीं भी यात्रा करने जाएं जरूरी दस्तावेज होना हमेशा जरूरी होता है। खासतौर पर विदेश यात्रा के दौरान सही तरीके से जमे और संभले दस्तावेज होने बेहद जरूरी हैं। पासपोर्ट, वीजा, डेबिट-क्रेडिट कार्ड, कैश, इमरजेंसी नंबर, मेडिकल हिस्ट्री जैसे डॉक्यूमेंट कैरी जरूर करें। इसके साथ ही ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स की एक फोटोकॉपी बनाकर भी हमेशा साथ में रखें। 

इसे भी पढ़ें: Travel Tips: फैमिली के साथ ट्रिप में कभी न करें 5 गलतियां, मुसीबत में पड़ सकते हैं आप, नहीं निकलेगा हल

मेडिकल किट - आप अगर किसी खास बीमारी से पीड़ित हैं तो यात्रा के दौरान मेडिकल किट में संबंधित दवाई को रखना बिल्कुल भी न भूलें। मेडिकल किट को हमेशा साथ में कैरी करें। इसके साथ ही उल्टी, दस्त, सिरदर्द जैसी सामान्य परेशानियों के लिए भी साथ में दवाएं होना जरूरी है। 

हाइड्रेट रहें - सफर के दौरान सबसे ज्यादा परेशानी बॉडी डिहाइड्रेट होने की वजह से होती है। आम दिनों में हम जितना पानी पीते हैं, सफर के दौरान कई बार ये इनटेक कम हो जाता है। इससे कब शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है हम समझ नहीं पाते हैं। इसीलिए खुद को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। 

पर्याप्त नींद - सफर के दौरान आसपास की जगहों को ज्यादा एक्सप्लोर करने के चक्कर में जरूरत से ज्यादा एफर्ट्स न लगाएं। घूमने के साथ शरीर को पर्याप्त आराम देना भी जरूरी है। इसी के साथ भरपूर नींद लें और उससे समझौता न करें। नींद पूरी न होने पर स्ट्रेस और एंजाइटी पैदा हो सकती है और पूरे सफर का मज़ा किरकिरा कर सकती है। 

इसे भी पढ़ें: Travel Destinations: मार्च में लॉन्ग ट्रिप का हैं प्लान, 5 जगह करें एक्सप्लोर, मौज-मस्ती में बीतेंगी छुट्टियां

सुरक्षा का रखें ध्यान - सफर के दौरान नई जगह पर जाने पर सुरक्षा पहली प्राथमिकता होती है। आपकी और परिवार की सिक्युरिटी का ध्यान रखने के लिए उन्हीं जगहों पर जाएं जहां की ठीक-ठीक जानकारी हो। ट्रिप में अनजान लोगों से लिफ्ट लेने से बचें और एडवेंचर एक्टिवटीज़ के चक्कर में ज्यादा जोखिम न उठाएं। 

5379487