Logo
election banner
Travel Tips: छुट्टियों के दौरान घूमना फिरना लगभग सभी लोग पसंद करते हैं। ट्रिप के दौरान कुछ बातों की एहतियात रखना जरूरी है वरना बाद में पछताना पड़ सकता है।

Travel Tips: शॉर्ट ट्रिप हो या फिर लॉन्ग हॉलिडे ट्रिप घूमना हमें पूरी तरह से रिफ्रेश कर देता है। शायद ही ऐसा कोई हो जो छुट्टियां घूमकर एन्जॉय करना पसंद नहीं करता है। ज्यादातर लोग साल में एक या दो बार ट्रिप प्लान करते हैं। नई जगहों को एक्सप्लोर करना न सिर्फ दिमाग को सुकून देता है बल्कि नॉलेज भी बढ़ाता है। हालांकि ट्रिप के दौरान कुछ जरूरी बातों को ध्यान रखना जरूरी है। 

कई बार छोटी-छोटी गलतियां न सिर्फ ट्रिप का मज़ा किरकिरा कर देती हैं, बल्कि हमारे लिए बड़ी मुसीबत का सबब भी बन जाती हैं। अक्सर ज्यादा एक्साइटमेंट में हम गलतियां कर बैठते हैं जिसके लिए बाद में पछताना पड़ जाता है। 

ट्रिप में 5 बातों का रखें ख्याल

लिफ्ट लेने से बचें - जब भी आप किसी नई जगह को एक्सप्लोर करने जाते हैं तो कुछ एहतियात बरतना ज़रूरी हैं। अनजान जगहों पर किसी से लिफ्ट लेने से बचना चाहिए। ऐसा करना आपको मुसीबत में डाल सकता है। आप अकेले हों या फिर फैमिली के साथ अनजान लोगों से लिफ्ट लेने की गलती बिल्कुल भी न करें। 

इसे भी पढ़ें: Travel Destinations: मार्च में लॉन्ग ट्रिप का हैं प्लान, 5 जगह करें एक्सप्लोर, मौज-मस्ती में बीतेंगी छुट्टियां

दवाइयां हमेशा साथ रखें - आप अगर डायबिटीज, हाई बीपी या अन्य किसी ऐसी ही बीमारी से पीड़ित हैं तो ट्रिप में अपनी जरूरी दवाइयां ले जाना न भूलें। इसके साथ ही इन दवाइयों को हमेशा अपने साथ कैरी करें, भले ही आप कहीं भी घूमने जा रहे हों। होटल रूम पर दवाइयां छोड़ने की गलती बिल्कुल भी न करें। 

देर रात घूमने से बचें - जब हम ट्रिप प्लान करते हैं तो उसका हर पल ज्यादा से ज्यादा घूमने में बिताते हैं। कई लोग देर रात को भी घूमने से गुरेज नहीं करते हैं। हालांकि आप ऐसी गलती करने से बचें। किसी अनजान जगह पर देर रात घूमना मुश्किलें पैदा कर सकता है। किसी स्थानीय जानकार शख्स से सलाह लिए बिना ऐसी गलती बड़ी परेशानी खड़ी कर सकती है। 

हमेशा कैश साथ रखें - आजकल डिजिटल पेमेंट का चलन काफी बढ़ गया है। बावजूद इसके ट्रिप के दौरान कैश को हमेशा अपने साथ रखें। कई बार ऐसे हालात पैदा हो सकते हैं जहां आप डिजिटल पेमेंट नहीं कर सकते हैं। ऐसी सूरत में कैश पेमेंट ही करना पड़ता है। कैश न होने पर बड़ी मुसीबत पैदा हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें: Tourist Places For March: मार्च में परिवार के साथ घूमने का है प्लान, 5 जगहें करें एक्सप्लोर, सहेज लेंगे ढेरों यादें

सोने के जेवरात न पहनें - आप अपनी छुट्टियां सुकून से बिताने जा रहे हैं न कि किसी मुसीबत को मोल लेने। ऐसे में जरूरी है कि आप सोने की जूलरी को पहनने से बचें। ज्यादा जूलरी कैरी करने पर लूट होने का रिस्क बढ़ जाता है। ज्यादा से ज्यादा एक या दो गोल्ड की अंगूठी, गले में सोने की पतली चेन पहनी जा सकती हैं। इससे ज्यादा सोना पहनने की गलती न करें। 

5379487