Logo
election banner
Relationship Tips: शादी किसी के भी लिए जिंदगी का सबसे महत्वपूर्ण निर्णय होता है। इसे लेने से पहले अपने पार्टनर से कुछ मुद्दों पर बात करना जरूरी है।

Relationship Tips: जिंदगी के कुछ सबसे महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक है शादी का डिसीजन। हर कोई चाहता है कि उसे एक ऐसा पार्टनर मिले जो उसका सुख हो या दुख हर परिस्थिति में साथी बने। शादी को निभाने के लिए कई समझौते करने पड़ते हैं और ये दोनों तरफ से होना जरूरी है, तभी कोई रिश्ता सालोंसाल चल सकता है। 

आप अगर शादी करने जा रहे हैं तो अपने पार्टनर से कुछ चीजों पर खुलकर चर्चा करना जरूरी है। इससे आपकी आने वाली जिंदगी खुशहाल बन सकेगी और आपसी रिश्ते में प्यार बरकरार रहेगा। 

शादी से पहले करें 5 जरूरी बातें 

फ्यूचर प्लानिंग - शादी से पहले अपने पार्टनर के साथ फ्यूचर प्लानिंग को लेकर एक बार बात करना जरूरी है। कमजोर फाइनेंशियल प्लानिंग रिश्ते में कड़वाहट बढ़ाकर उसे कमजोर बना सकती है। शादी से पहले जरूरी पूंजी जमा करें। पार्टनर के साथ भविष्य की प्लानिंग जैसे लोन, इंवेस्टमेंट या अपने सपनों को लेकर खुलकर बातें करें। 

इसे भी पढ़ें: Realtionship Tips: रिलेशनशिप से पार्टनर नहीं है खुश, तेज़ी से कमजोर होने लगा है रिश्ता? 5 संकेतों से लगाएं पता

लक्ष्य बताएं - पार्टनर से बात करते हुए उन्हें अपने लक्ष्य के बारें में जरूर बताएं। आप क्या चाहते हैं, खुद को 10 साल बाद कहां देखते हैं आदि। शादी से पहले अपनी जिंदगी के गोल को साझा करने से पार्टनर को आपको समझने में आसानी होगी और भविष्य में आपको पार्टनर का साथ मिल सकेगा। 

फैमिली बैकग्राउंड - शादी करने के लिए सिर्फ प्यार ही काफी नहीं होता है। फाइनेंशियल बैकग्राउंड के साथ फैमिली बैकग्राउंड का भी सही-सही पता होना जरूरी है। आपके पार्टनर की फैमिली किस तरह की है। उनका व्यवहार क्या है, पारिवारिक पृष्ठभूमि के बारे में पार्टनर से बात करें और जरूरत महसूस हो तो आस-पड़ोस में जाकर भी पूछें। 

इसे भी पढ़ें: Relationship Tips: रिश्ता निभाना नहीं है बच्चों का खेल, छोटी सी चूक पड़ती है भारी, 5 बातें मजबूत करती हैं बॉन्डिंग

फैमिली प्लानिंग - शादी के बाद जो सबसे जरूरी चीज होती है वो है फैमिली प्लानिंग की। आप कब पैरेंट्स बनना चाहते हैं इसे लेकर शादी से पहले ही खुलकर बात की जा सकती है। इसे बारे में अपने विचार एक दूसरे के साथ स्पष्ट रूप से शेयर करें, जिससे भविष्य में इस बात को लेकर कोई समस्या पैदा न हो सके। 

करियर - आजकल लड़का हो या लड़की, दोनों ही अपने करियर को लेकर पूरी तरह से फोकस होते हैं। आप अगर अपने करियर को लेकर संवेदनशील रहते हैं तो आपका पार्टनर भी वैसा ही हो सकता है। आप अपने करियर को लेकर खुलकर बात करें और बताएं कि आप अगले कुछ सालों में खुद को कहां देखते हैं। वर्क लाइफ और पर्सनल लाइफ को बैलेंस करने पर भी चर्चा करें। 

5379487