Logo
election banner
Kerala Travel Places: केरल अपनी नेचुरल ब्यूटी के लिए बहुत लोकप्रिय है। यहां घूमने के लिए कई जगहें हैं जो काफी लोकप्रिय हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ टूरिस्ट प्लेसेस के बारे में।

Kerala Tourist Places: इस बार छुट्टियों में आप अगर साउथ एक्सप्लोर करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ये अच्छा आइडिया हो सकता है। इसकी शुरुआत आप केरल से कर सकते हैं। केरल अपनी प्राकृतिक सौंदर्यता की वजह से देश-विदेश के पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय हो चुका है। समुद्र तट, नारियल के पेड़ और नदियों में चलती नाव का मज़ा..ये सभी कुछ केरल घूमने को लेकर रोमांचित करने वाला हो सकता है। 

केरल टूरिस्ट्स के लिए बेहद लोकप्रिय राज्य है। आज हम आपको केरल में घूमने की 5 ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे, जहां विजिट करना आपके लिए जिंदगीभर के लिए यादगार हो जाएगा।

केरल की 5 पॉपुलर जगहें

मुन्नार
यह पहाड़ी शहर अपनी चाय के बागानों, हरी-भरी पहाड़ियों और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है। यहां आप चाय के बागानों में घूम सकते हैं, ट्रेकिंग कर सकते हैं, नाव की सवारी कर सकते हैं, और प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Travel Destinations: अप्रैल में इन खूबसूरत जगहों का करें दीदार, यादगार बन जाएगी ट्रिप, लौटने का नहीं करेगा दिल

एलेप्पी
यह शहर अपने शांत बैकवाटर के लिए जाना जाता है। यहां आप हाउसबोट में रहकर बैकवाटर की यात्रा कर सकते हैं, नारियल के पेड़ों से घिरे हुए गांवों को देख सकते हैं और स्थानीय भोजन का आनंद ले सकते हैं।

कोच्चि
यह शहर अपनी ऐतिहासिक इमारतों, चीनी मछली पकड़ने के जाल, और स्वादिष्ट समुद्री भोजन के लिए जाना जाता है। यहां आप पुर्तगाली और डच किलों को देख सकते हैं, चीनी मछली पकड़ने के जालों के बीच नाव की सवारी कर सकते हैं, और ताजा समुद्री भोजन का आनंद ले सकते हैं।

कुमारकोम
यह शहर पक्षी प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। यहां आप पक्षी अभयारण्य में विभिन्न प्रकार के पक्षियों को देख सकते हैं, नाव की सवारी कर सकते हैं, और आयुर्वेदिक उपचार का आनंद ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Summer Destinations: अप्रैल-मई की तेज गर्मी में घूमने का है प्लान? 5 ठंडी जगहों की ट्रिप करें प्लान, 'कूल' बन जाएगी जर्नी

वायनाड
यह जिला अपनी हरी-भरी पहाड़ियों, घने जंगलों, और प्राचीन मंदिरों के लिए जाना जाता है। यहां आप ट्रेकिंग कर सकते हैं, वन्यजीवों को देख सकते हैं और मंदिरों में दर्शन कर सकते हैं।

केरल में घूमने वाली अन्य जगहें

  • थेक्कडी
  • इडुक्की
  • वागामन
  • बेकल
  • कोवलम
  • त्रिवेंद्रम

केरल कैसे पहुंचें?
केरल हवाई, रेल और सड़क मार्ग द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। आप कोच्चि, त्रिवेंद्रम, या कोझिकोड के लिए हवाई जहाज से उड़ान भर सकते हैं। आप ट्रेन से भी केरल पहुंच सकते हैं। सड़क मार्ग द्वारा भी केरल पहुंचना आसान है।

5379487