Logo
election banner
Madhya Pradesh Popular Places: देश का दिल कहलाने वाले मध्य प्रदेश में आप समर वैकेशन प्लान कर सकते हैं। यहां कि विजिट के दौरान 5 जगहों को ज़रूर एक्सप्लोर करें।

Madhya Pradesh Popular Places: मध्य प्रदेश की देश में स्थिति की वजह से इसे देश का दिल भी माना जाता है। मध्यप्रदेश में वैसे तो घूमने के लिए कई बेहतरीन जगहें लेकिन हम आपको यहां कि 5 फेमस जगहों के बारे में बताएंगे। आप चाहते हैं कि इन गर्मी की छुट्टियों में परिवार के साथ मध्य प्रदेश को एक्सप्लोर करें तो इन खास जगहों को देखना न भूलें। यहां से आप जिंदगीभर की खूबसूरत यादें लेकर जाएंगे। 

एमपी में घूमने वाली 5 जगहें

खजुराहो - खजुराहो मध्य प्रदेश का एक शहर है जो अपनी  मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध है। यह 10वीं और 11वीं शताब्दी के चंदेला राजवंश के शासनकाल के दौरान बनाए गए 22 मंदिरों का घर है। इन मंदिरों को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया है और वे अपनी शानदार स्थापत्य कला, विस्तृत नक्काशी और खास मूर्तियों के लिए जाने जाते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में रामलला के दर्शन के बाद 4 जगह ज़रूर जाएं, धार्मिक नगरी में दिल को मिलेगा सुकून

ओरछा - ओरछा मध्य प्रदेश का एक ऐतिहासिक शहर है जो बेतवा नदी के तट पर स्थित है। यह अपने भव्य महलों और मंदिरों के लिए जाना जाता है, जिन्हें 16वीं और 17वीं शताब्दी में बुंदेला राजपूत राजाओं द्वारा बनाया गया था। ओरछा को "मध्य प्रदेश का अजंता" भी कहा जाता है, क्योंकि यहां के मंदिरों में अजंता की गुफाओं जैसी सुंदर और विस्तृत पेंटिंग हैं।

मांडू - मांडू एक ऐतिहासिक शहर है जो मालवा पठार पर मौजूद है। यह अपने भव्य किलों और महलों के लिए जाना जाता है। मांडू जाकर आप वहां किले की विजिट कर सकते हैं। यहां का जहाज महल, रूपमती महल, होशंग शाह का मकबरा और जामा मस्जिद दर्शनीय स्थल है। आप रानी रूपमती की मंडप भी जा सकते हैं, जो एक सुंदर मंडप है जो रानी रूपमती को समर्पित है।

भेड़ाघाट - मध्य प्रदेश के जबलपुर जिले में स्थित एक नर्मदा नदी के तट पर स्थित भेड़ाघाट एक प्राकृतिक चमत्कार है। यह अपने संगमरमर की चट्टानों और धुंध वाले झरनों के लिए जाना जाता है। भेड़ाघाट धुआंधार जलप्रपात के लिए प्रसिद्ध है, जो एक ऐसा झरना है जो नर्मदा नदी के एक संकरे हिस्से से गिरता है। जलप्रपात का बल इतना अधिक होता है कि पानी की बूंदें हवा में मिलकर धुआं जैसा प्रभाव पैदा करती हैं।

इसे भी पढ़ें: Maharashtra Tourist Places: अप्रैल-मई में महाराष्ट्र घूमने का बनाएं प्लान, यहां के 5 हिल स्टेशन हैं बेस्ट समर डेस्टिनेशन

पचमढ़ी - यह एक  हिल स्टेशन है, जिसे "सात पहाड़ियों की रानी" के रूप में भी जाना जाता है। पचमढ़ी विंध्य पर्वत श्रृंखला का एक हिस्सा है, और समुद्र तल से लगभग 1000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। पचमढ़ी को मध्य प्रदेश का एकमात्र हिल स्टेशन माना जाता है।। यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, जहां ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग, और नौका विहार जैसी कई गतिविधियां की जा सकती हैं। 

5379487