Logo
election banner
Anger Controlling Tips: कभी न कभी हर किसी को गुस्सा आता है। आप अगर छोटी-छोटी बातों पर ही गुस्सा करने लगे हैं तो कुछ आसान टिप्स एंगर कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं।

Anger Controlling Tips: गुस्सा सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है, लेकिन कभी न कभी हर किसी को गुस्सा आ ही जाता है। आपको अगर छोटी-छोटी बातों पर ही गुस्सा आ जाता है या आप महसूस करने लगे हैं कि आप पहले से ज्यादा गुस्सैल हो गए हैं तो ये चिंता की बात है। गुस्सा आपको शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में जरूरी है कि आप गुस्से को काबू में रखना सीख लें। 

गुस्से में व्यक्ति कई बार ऐसी बात बोल देता है या फिर ऐसा काम कर बैठता है जिसका उसे ताउम्र पछतावा रहता है। आज हम आपको कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं, जिसकी मदद से अपने गुस्से पर काबू पाया जा सकता है। 

गुस्सा कंट्रोल करने के टिप्स

योग करें - आप अगर छोटी-छोटी बातों पर बेवजह गुस्सा करने लगे हैं तो योग करना शुरू कर दें। योग करने से तनाव को कम करने में मदद मिलती है, इससे गुस्सा भी धीरे-धीरे कंट्रोल होने लगता है। जब कभी गुस्सा आए तो 5-7 गहरी सांसें लें आपको हल्का फील होगा।

इसे भी पढ़ें: Junk Foods: बच्चे को अंदर से खोखला तो नहीं बना रहे आप? 6 जंक फूड तुरंत खिलाना करें बंद, वरना बाद में पछताना पड़ेगा

सोचकर बोलें - गुस्सा आने पर कई बार मुंह से ऐसी चीजें निकल जाती हैं, जिन्हें सोचकर बाद में पछतावा होता है। जब भी गुस्सा आए तो कुछ भी बोलने से पहले कुछ देर के लिए रुक जाएं, ऐसा करने से आप बहुत हद तक खुद पर काबू कर सकेंगे। 

सबसे दूरी बना लें - गुस्सा आने पर उसे काबू करने का सबसे अच्छा तरीका है आसपास के लोगों से दूरी बनाना। आप घर से अकेले निकल जाएं और किसी शांत जगह पर जाकर बैठ जाएं। कुछ वक्त में आपका गुस्सा शांत हो जाएगा। आप चाहें तो गुस्सा काबू करने के लिए अपने पसंद की एक्टिविटीज को भी कर सकते हैं। 

बातें शेयर करें - गुस्सा आने की बड़ी वजह कई बार कुछ ऐसी बातें होती हैं जो लगातार दिमाग में घूमती रहती हैं। ऐसे में कोशिश करें कि ऐसी चीजें जो बाद में गुस्से के तौर पर फूट पड़ें, उनके बारे में संबंधित शख्स से खुलकर बातें कर ली जाएं। इससे आपकी नाराजगी को समय पर ही काबू किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Watermelon Benefits: गर्मी में खूब खाएं तरबूज...हड्डियां बनेंगी फौलादी, नहीं होंगे डिहाइड्रेट, कब्ज हो जाएगी दूर

खुद को समय दें - आजकल की बिजी लाइफ में हम हर किसी को वक्त देते हैं, लेकिन खुद के लिए ही समय नहीं निकाल पाते हैं। हर दिन खुद को कम से कम  1 घंटे का समय दें। इस दौरान फिजिकल एक्सरसाइज़ करने के साथ ही बार-बार गुस्सा आने पर चिंतन करें और उसका कारण जानने की कोशिश करें। इससे एंगर कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

5379487