Logo
election banner
Tips and Tricks: सर्दियों के मौसम में बाथरूम की सफाई काफी मुश्किलभरा काम लगता है। हालांकि कुछ आसान ट्रिक्स अपनाकर इस काम को मिनटों में खत्म किया जा सकता है।

Tips and Tricks: मौसम अगर ज्यादा सर्द है तो उसमें कोई भी काम करने में काफी आलस आता है। बात अगर पानी से जुड़ा काम करने की हो तो ये और भी बड़ा मुश्किलभरा काम होता है। विंटर सीजन में बाथरूम क्लीनिंग भी कुछ ऐसा ही काम है, जिसे करने में काफी वक्त लगता है और इस दौरान पानी का भी काफी इस्तेमाल करना पड़ता है। आप भी अगर इस बात से परेशान हो रहे हैं  कि आखिर तेज ठंड में बाथरूम को कैसे क्लीन किया जाए तो अब चिंता छोड़ दें। हमारी बताई कुछ आसान ट्रिक्स आपका ये काम मिनटों में पूरा करवा देंगी। 

बाथरूम क्लीनिंग के टिप्स

1. बाथरूम की दीवारों, वॉश बेसिन या शीशे पर धूल और गंदगी जम गई है तो इसे सूखे कपड़े से साफ करें। इसके बाद पानी डालकर क्लीन कर लें। हर तीन-चार दिन में सफाई करने पर इन्हें साफ करना मिनटों का काम  बन जाएगा।

2. बाथरूम अगर ज्यादा वक्त तक साफ न की जाए तो टाइल्स पर काफी गंदगी जम जाती है। ऐसे में उसे क्लीन करने के लिए गर्म पानी में नींबू का रस या विनेगर डालकर टाइल्स साफ करें। इससे टाइल्स क्लीन होने के साथ ही बैक्टीरिया फ्री भी हो जाएगी। इसे क्लीन करते वक्त हाथ में ग्लव्स पहन लें। 

3. बाथरूम की फर्श को साफ करने के लिए गुनगुने पानी में ब्लीच डालें और फिर उस पानी से फर्श को क्लीन करें। इससे फर्श का कालापन, बदबू और गंदगी दूर हो जाएगी। 

4. कई दिनों तक बाथरूम साफ न होने पर उसमें से स्मैल आने लगती है। ऐसे में उसकी सफाई के लिए बाथरूम में बेकिंग सोडा छिड़कें और फिर गर्म पानी से साफ करें। इससे बाथरूम क्लीन होने के साथ बदबू भी दूर हो जाएगी। 

5. बाथरूम में अगर खिड़की है और बंद रहती है तो ठंड की वजह से नमी का कारण बन सकती है। इसके चलते भी बाथरूम से बदबू आने लगती है। इसके लिए खिड़की को खोल दें, जिससे कुछ वक्त के लिए बाथरूम में फ्रेश एयर आ सके। इससे बाथरूम की खराब स्मैल दूर हो जाएगी। 

5379487