Logo
Bhindi ke Fayde: भिंडी की सब्जी दिल की सेहत को दुरुस्त रखने काम करती है। इसका सेवन कई बीमारियों में लाभकारी होता है। आइए जानते हैं भिंडी बनाने का तरीका और फायदे।

Bhindi ke Fayde And Recipe: भिंडी की सब्जी कई लोगों की फेवरेट वेजिटेबल है। भिंडी न सिर्फ स्वादिष्ट सब्जी है, बल्कि इसमें ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं। भिंडी का सेवन दिल की सेहत को सुधारने के साथ ही डायबिटीज को कंट्रोल में रखने में भी मदद करता है। भिंडी फाइबर रिच सब्जी है जिसे खाने के बाद लंबे वक्त तक भूख का एहसास नहीं होता है जो कि वजन कम करने में मददगार है। 

भिंडी विटामिन ए, सी, के, और बी6, फोलेट, मैग्नीशियम, पोटैशियम, और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। इस सब्जी को कई तरह से बनाया जा सकता है। आइए जानते हैं भिंडी खाने के फायदे और बनाने का तरीका। 

भिंडी खाने के फायदे

दिल का स्वास्थ्य: भिंडी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है, जिससे हृदय रोगों का खतरा कम होता है।

इसे भी पढ़ें: Amla Sharbat: पेट की गर्मी मिनटों में शांत कर देगा आंवला शरबत, इस तरीके से बनाकर पिएं, सेहत को होंगे 6 बड़े फायदे

पाचन क्रिया में सुधार: भिंडी में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह कब्ज से राहत दिलाता है और बॉवेल सिस्टम को बेहतर बनाता है।

वजन घटाने में सहायक: भिंडी में कैलोरी कम और फाइबर अधिक होता है, जो आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है और वजन कम करने में मदद करता है।

डायबिटीज नियंत्रण: भिंडी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है, जो मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद है। 

बोन हेल्थ: भिंडी कैल्शियम और मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। यह ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डियों से संबंधित बीमारियों के खतरे को कम करता है।

इसे भी पढ़ें: Alsi Laddu Benefits: रोज अलसी का एक लड्डू खाएं, सेहत से जुड़ी 5 परेशानियां होंगी दूर, इस तरह से घर में बनाएं

भिंडी की सब्जी कैसे बनाएं?
भिंडी की सब्जी कई तरह से बनाकर खायी जाती है। बेसन भिंडी, भिंडी फ्राई, भिंडी-टमाटर समेत भिंडी की सब्जी की कई वैराइटीज़ है। हम पारंपरिक भिंडी की सब्जी बनाने का तरीका बताएंगे।

सामग्री
250 ग्राम भिंडी
1 प्याज, बारीक कटा हुआ
2 टमाटर, बारीक कटे हुए
1 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
1/2 इंच अदरक, कद्दूकस किया हुआ
1/2 चम्मच लहसुन का पेस्ट
1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/4 चम्मच धनिया पाउडर
1/4 चम्मच जीरा पाउडर
नमक स्वादअनुसार
2 बड़े चम्मच तेल

विधि
भिंडी की सब्जी बनाना बहुत सरल है। इसके लिए भिंडी को धोकर अच्छी तरह सुखा लें। भिंडी के दोनों सिरों को काट दें। भिंडी को बीच से काटकर 2-3 टुकड़ों में कर लें। इसके बाद एक कटोरी में हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर और नमक मिलाकर अच्छी तरह मिला लें। एक कढ़ाई में तेल गरम करें। जीरा डालकर चटकने दें। प्याज डालकर सुनहरा होने तक भूनें।

इसे भी पढ़ें: Gond Kateera Benefits: गोंद कतीरा अंग-अंग में भर देगा ठंडक, वजन घटाकर सुधार देगा डाइजेशन, खाएंगे तो 6 फायदे मिलेंगे

अदरक, लहसुन का पेस्ट और हरी मिर्च डालकर 1 मिनट तक भूनें। टमाटर डालकर नरम होने तक भूनें। मसाला मिश्रण डालकर अच्छी तरह मिला लें। 1-2 मिनट तक भूनें। भिंडी डालकर अच्छी तरह मिला लें। ढक्कन से ढककर 5-7 मिनट तक पकाएं, बीच-बीच में चलाते रहें। ढक्कन हटाकर 2-3 मिनट तक और पकाएं। धनिया पत्ती से गार्निश करें। गरमागरम रोटी, पराठे या चावल के साथ परोसें।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487