Logo
Amla Sharbat: गर्मी के दिनों में आंवला शरबत पीना बहुत फायदेमंद होता है। आंवला शरीर के लिए बहुत लाभकारी है और इसे पीने से पेट की गर्मी को शांत करने में भी मदद मिलती है।

Amla Sharbat: विटामिन सी से भरपूर आंवला में ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके गुणों की वजह से ही आयुर्वेद में भी आंवला का विशेष महत्व बताया गया है। गर्मी के दिनों में आंवला का शरबत पीना फायदेमंद होता है। आंवला शरबत शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही पेट की गर्मी को शांत करने में भी मदद करता है। मिनटों में तैयार होने वाला आंवला शरबत स्किन और बालों के लिए भी बेहद गुणकारी होता है। 

आंवला शरबत के फायदे

पाचन क्रिया में सुधार: आंवला शरबत में पाया जाने वाला फाइबर पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह कब्ज से राहत दिलाता है और मल त्याग को नियमित करता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि: आंवला विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मदद करता है। यह सर्दी, जुकाम और संक्रमण से बचाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: Alsi Laddu Benefits: रोज अलसी का एक लड्डू खाएं, सेहत से जुड़ी 5 परेशानियां होंगी दूर, इस तरह से घर में बनाएं

त्वचा और बालों के लिए अच्छा: आंवला में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है और झुर्रियों और ठीक लाइनों को कम करता है। यह बालों को मजबूत और चमकदार बनाता है।

वजन घटाने में सहायक: आंवला शरबत में मौजूद फाइबर आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे आप कम खाते हैं और वजन कम करने में मदद मिलती है।

डायबिटीज कंट्रोल: आंवला रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, जो मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद है।

दिल की सेहत: आंवला में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है, जिससे हृदय रोगों का खतरा कम होता है। आंवला विटामिन ए का अच्छा स्रोत है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

इसे भी पढ़ें: Saunf Ka Sharbat: मिनटों में पेट की गर्मी हो जाएगी दूर, इस तरीके से बनाकर पिएं सौंफ का शरबत, मिलेंगे 5 बड़े फायदे

आंवला शरबत कैसे बनाएं?
सामग्री
2-3 आंवले
1 कप पानी
1/2 कप शहद या खजूर का गुड़ (स्वादानुसार)

बनाने का तरीका

  • आंवले को धोकर छोटे टुकड़ों में काट लें।
  • एक पैन में पानी और आंवले के टुकड़े डालें।
  • मिश्रण को उबाल लें और धीमी आंच पर 5-10 मिनट तक पकाएं।
  • आंच बंद करें और मिश्रण को ठंडा होने दें।
  • ठंडा होने पर, मिश्रण को छान लें और इसमें शहद या खजूर का गुड़ मिलाएं।
  • आंवला शरबत तैयार है। इसे ठंडा या गर्म परोसें।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487