Logo
election banner
Relationship Tips: रिश्तों को बनाने से ज्यादा मुश्किल उन्हें संभाले रखना होता है। कुछ रिलेशनशिप टिप्स की मदद से आप अपने रिश्तों में पहले जैसी गर्माहट ला सकते हैं।

Relationship Tips: हर किसी की जिंदगी में किसी न किसी रिश्ते की खास एहमियत होती है। हमारे रिश्ते अपनों से जितने बेहतर होंगे हमारी जिंदगी भी उतनी ही बेहतर होती जाएगी। कई बार छोटी-छोटी बात पर परिवार के किसी सदस्य या फिर दोस्तों, रिश्तेदारों से मनमुटाव हो जाता है। समय के साथ ये मनमुटाव रिश्ते को पूरी तरह से खत्म होने की वजह बन जाता है। कई बार न चाहते हुए भी रिश्तों में पहले जैसी गर्माहट नहीं रह जाती है। 

आप भी अगर किसी रिश्ते को लेकर ऐसा ही फील करते हैं तो अब वक्त आ गया है कि आप उस रिलेशनशिप को दोबारा
बेहतर बनाने की कोशिश करें। कुछ आसान टिप्स आपके रिश्तों को पहले जैसा बेहतर बनाने में मदद कर सकती है। 

4 तरीकों से रिश्ता बनाएं पहले जैसा

ईगो की न हो जगह - किसी भी रिश्ते को आप लंबे वक्त तक बरकरार रखना चाहते हैं तो उसमें ईगो की कोई जगह नहीं है। आपका ईगो रिश्ते में दूरियां बढ़ा सकता है। बहुत लोग रिश्ते से ऊपर अपने ईगो को रखते हैं और उनकी ये आदत रिश्ते में दूरियों की वजह बनती है। सामने वाले से रिश्ते बेहतर बनाने के लिए ईगो छोड़ें और पहल का इंतजार किए बिना अपनी ओर से हाथ आगे बढ़ाएं। 

इसे भी पढ़ें: Relationship Tips: शादी से पहले पार्टनर से जरूर करें 5 बातें, जिंदगीभर रहेंगे हैप्पी, रिश्ते में बनी रहेगी मिठास

कनेक्ट रहें - आजकल के बिजी शेड्यूल में आप अपने रिश्तेदारों, दोस्तों से भी बेहद कम मिल पाते हैं। कई बार तो बेहद अजीज दोस्त से भी बमुश्किल संवाद हो पाता है। अगर ये सिलसिला लंबे वक्त तक जारी रहता है तो रिश्ता पहले जैसा नहीं रहता है। इसीलिए आप चाहें कितने भी व्यस्त क्यों न हों, लेकिन अपने दोस्तों, रिश्तेदारों से किसी न किसी तरह हमेशा कनेक्ट रहें। चाहें उन्हें कॉल कर लें या फिर कभी-कभी मैसेज कर दें। इससे सामने वाले को लगता है कि आप उससे जुड़ाव महसूस करते हैं। 

दूसरों की सुनने की आदत डालें - कई लोगों की आदत होती है कि वे अपनी बात को ही सबसे सही और सटीक मानते हैं। दूसरों की बातें उन्हें कमतर लगती हैं और हर बार वे अपनी बात को ही सबसे ऊपर रखना पसंद करते हैं। रिश्ते में ये बात लागू नहीं होती है। किसी रिलेशनशिप को बेहतर बनाए रखना है तो इस आदत को छोड़ना होगा। खुद भी कहें और सामने वाले की भी सुनें, तभी बेहतर रिलेशनशिप बनी रह सकती है। 

इसे भी पढ़ें: Realtionship Tips: रिलेशनशिप से पार्टनर नहीं है खुश, तेज़ी से कमजोर होने लगा है रिश्ता? 5 संकेतों से लगाएं पता

उम्मीद न लगाएं - आप किसी रिश्ते को दिल से निभाते हैं, इसका ये मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि आप सामने वाले से ज्यादा उम्मीद रखें। जब आप किसी से जरूरत से ज्यादा उम्मीद लगाते हैं और वो किसी कारण से अगर पूरी न हो तो ऐसी सूरत में उस रिश्ते में दरार आ जाती है और रिश्ता कमजोर होने लगता है। ऐसे में रिलेशनशिप में उम्मीद न रखें, इससे आपका रिश्ता स्ट्रॉन्ग और काफी लंबा चलेगा।

5379487