Logo
election banner
Relationship tips: रिलेशनशिप जब कमजोर होने लगती है तो उसके कुछ संकेत दिखाई देने लगते हैं। ऐसे वक्त में सतर्क हो जाना जरूरी है।

Relationship tips: किसी भी रिलेशनशिप में हर वक्त खुशनुमा माहौल नहीं रहता है। दो लोग साथ रहते हैं तो कई बार नोंक-झोंक और एक दूसरे से रुठना होता ही है। कहते हैं कि ऐसा होने से रिश्ते में मजबूती आती है। बहुत हद तक ये बात सही भी है, लेकिन अगर रिश्ते में बार-बार खींचतान नजर आने लगे तो ये रिलेशनशिप खराब होने के संकेत हो सकते हैं। 

किसी भी रिश्ते को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए दोनों पार्टनर्स का खुश रहना काफी अहम होता है। अगर एक पार्टनर भी रिलेशनशिप को बोझ समझने लगा और उसकी रिश्ते को लेकर गर्माहट खत्म होने लगी है तो इस तरह की रिलेशनशिप ज्यादा नहीं चल सकती है। कुछ संकेत बताते हैं कि पार्टनर रिलेशनशिप से ज्यादा खुश नहीं है। 

बातचीत में कमी - किसी भी रिलेशनशिप में सबसे अहम बात होती है एक दूसरे के बीच बेहतर संवाद। अगर दोनों पार्टनर के बीच कम्युनिकेशन गैप बढ़ने लगा है तो रिलेशनशिप के लिहाज से ये बिल्कुल भी अच्छी बात नहीं है। पार्टनर अगर अकेला रहे, अपने इमोशंस को आपके साथ शेयर न करे तो ये रिश्ते को बहुत बिगाड़ सकता है। ऐसे में पार्टनर के साथ इस मामले पर खुलकर बात करना बेहद जरूरी हो जाता है। 

इमोशनल अटैचमेंट - हर रिश्ते में एक दूसरे के प्रति भावनात्मक जुड़ाव का होना बेहद जरूरी होता है। आपको अगर महसूस होने लगे कि आपका साथी आपसे दूरी बना रहा है या फिर इमोशनली अटैचमेंट कम हो गया है तो ये चिंता वाली बात हो सकती है। इसके लिए पार्टनर से इमोशनली रिश्ते बेहतर बनाना जरूरी हैं। दोनों साथ वक्त गुजारें और एक दूसरे की लाइफ से जुड़ी बातों पर चर्चा करें। 

छोटी-छोटी बात पर झगड़ना - आपने अगर अपने पार्टनर में कुछ बदलाव देखे हैं जैसे बात-बात पर चिढ़ जाना, बेवजह झगड़ना शुरू कर देना या फिर छोटी सी चीज का टेंशन ले लेना। ये सब संकेत हैं कि पार्टनर रिलेशनशिप से कम जुड़ाव महसूस कर रहा है। ऐसे में उससे लड़ने की बजाय स्थिति को समझने की कोशिश करें और पार्टनर क्या चाहता है उस पर खुलकर बात करें। 

रूटीन हैबिट में बदलाव - रिलेशनशिप में पार्टनर अगर खुश नहीं है तो उसके रूटीन में बड़ा बदलाव आप महसूस कर सकते हैं। अगर आप ऐसा महसूस करें तो बिल्कुल भी देर न करें और रिलेशनशिप को मजबूती देने के लिए पार्टनर को समझें और उससे खुलकर हर विषय पर बात करें। 

5379487