Logo
election banner
Parenting Tips: बच्चे का कॉन्फिडेंस बढ़ाने में मां-बाप का अहम योगदान होता है। बच्चे का आत्मविश्वास कम होने के पीछे कई बार पैरेंट्स की गलती हो सकती है।

Parenting Tips: बच्चा जीवन में कुछ भी हासिल करता है तो उसके पीछे उसके Confidence की बड़ी भूमिका होती है। आत्मविश्वास अगर बना रहे तो ऐसा क्या काम है जो नहीं किया जा सकता है। किसी भी बच्चे में आत्मविश्वास पैदा करना और उसे कम न होने देना ये मां-बाप की जिम्मेदारी होती है। कई बार अनजाने में ही पैरेंट्स अपने बच्चे का कॉन्फिडेंस इतना कम कर देते हैं कि वो उससे उबर नहीं पाता है। ऐसे में सभी पैरेंट्स की ये जिम्मेदारी बनती है कि वे अपने बच्चों के सामने कुछ गलतियां करने से बचें। उनकी ये गलतियां बच्चे के आत्मविश्वास को बुरी तरह से प्रभावित कर सकती हैं। 

4 गलतियां करने से बचें पैरेंट्स

दूसरे बच्चों से तुलना - ज्यादातर पैरेंट्स की ये आदत  होती है कि वो अपने बच्चे को सीख देने या उस पर नाराज होने पर दूसरे बच्चे की तारीफ करते हुए उससे तुलना करते हैं। ऐसा करना बच्चे के आत्मविश्वास पर बेहद खराब असर डाल सकता है। अगर एक बार बच्चे के मन में दूसरे बच्चों से होने वाली तुलना से हीन भावना पैदा हो जाए तो उसे इससे बाहर निकालना बेहद मुश्किल हो सकता है। 

बार-बार गलती बताना - बच्चे की अगर छोटी-छोटी बातों पर अगर बार-बार टोका जाए। उसे हर बात में ही उसकी गलती बताई जाए तो इससे उसका कॉन्फिडेंस प्रभावित हो सकता है। बच्चे ये महसूस करने लगते हैं कि वे कोई भी काम करें लेकिन उसमें कुछ न कुछ गलती रह जाएगी। ये सोचन उन्हें मेंटल स्ट्रॉन्ग नहीं बनने देती और उनमें आत्मविश्वास की कमी घर कर जाती है। 

ज्यादा दबाव बनाना -  हर माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा दुनिया में नाम कमाएं। वह एक बेहतर जीवन जिए। इसके लिए अनजाने में ही कई बार बच्चों पर इतना दबाव डाल देते हैं जो बच्चे की सही ग्रोथ को ही प्रभावित कर देता है और उनके कॉन्फिडेंस को काफी लो कर देता है। पढ़ाई को लेकर अक्सर पैरेंट्स इस तरह की गलती कर बैठते हैं। 

हर बात में बेहतर होने की सीख - मां-बाप अपने बच्चे को हर काम में अपना श्रेष्ठ देना सिखाने की कोशिश करते हैं। इसके चलते कई बार वे गलती भी कर बैठते हैं। दूसरों से ज्यादा अच्छा करने की लगातार दी गई सीख बच्चे में तुलना की भावना पैदा कर देती है। इससे कई बार अगर बच्चा उम्मीद के मुताबिक नतीजा हासिल नहीं कर पाता है तो उसका कॉन्फिडेंस कम हो जाता है। 

5379487