Logo
election banner
Tips And Tricks: केला खाने में तो बहुत टेस्टी लगता है लेकिन ठीक से स्टोर न किया जाए तो जल्दी गलने लगता है। आइए जानते हैं केला स्टोरि करने के तरीकों के बारे में।

Tips And Tricks: गर्मी के दिनों में केला खूब खाया जाता है क्योंकि ये बॉडी को इंस्टट एनर्जी देता है। केले में मौजूद पोषक तत्वों की वजह से इसे ऊर्जा का पावर हाउस कहा जाता है। यह सस्ता और हेल्दी फ्रूट है जो कि आसानी से सभी लोगों की जद में होता है। कई बार घर में केले ज्यादा मात्रा में आ जाते हैं जिन्हें स्टोर करना मुश्किल भरा काम होता है। 

केले ठीक से स्टोर न करने पर ये जल्दी गलने लगते हैं। आप भी अगर अक्सर ऐसी परेशानियों का सामना करते हैं तो कुछ टिप्स आपके काफी काम आ सकते हैं। इन टिप्स की मदद से आप केले लंबे वक्त तक फ्रेश रख सकते हैं।

केले स्टोर करने के टिप्स

लटकाकर रखें - केले एक ऐसा फ्रूट है जिसे फ्रिज में नहीं रखा जाता है। केले को कई दिनों तक ताजा बनाए रखने के लिए इन्हें किसी हवादार जगह पर लटकाकर रखें। ऐसा करने से केले लंबे वक्त तक ताजे बने रहेंगे। 

इसे भी पढ़ें: Vegetables Storage Tips: जल्द खराब हो जाती हैं हरी पत्तेदार सब्जियां, इन तरीकों से करें स्टोर, बनी रहेंगी एकदम फ्रेश

केले का डंठल पेपर से ढकें - आप चाहते हैं कि केला लंबे समय तक ताजा बना रहे तो उसके मेन डंठल को पेपर से अच्छी तरह से रैप कर दें, जिससे उस पर वातावरण का असर न हो। ऐसा करने से केले कई दिनों तक ताजे नजर आएंगे। 

सिरका लगाएं - केले को स्टोर करने का एक तरीका है कि उसके ऊपर सिरका लगाया जाए। ऐसा करने से केले खराब नहीं होते हैं। केले पर सिरका लगाकर उसे किसी हवादार प्लेस पर रखें। केले ताजे बने रहेंगे। 

इसे भी पढ़ें: Perfect Dough: काफी कोशिश के बाद भी फूली रोटियां नहीं बनती? आटा गूंथने का सही तरीका जान लेंगे तो दूर होगी शिकायत

विटामिन सी टेबलेट - केले को लंबे वक्त तक स्टोर करके रखने का एक तरीका है कि उसे विटामिन सी की टेबलेट के पानी में रख दें। इसके लिए गोली को पानी में डालकर घोल लें और उसमें केले रख दें। 

5379487