Logo
election banner
Tips and Tricks: ज्यादा मात्रा में करेला घर लाने पर उन्हें स्टोर करना मुश्किल हो जाता है। कुछ ट्रिक्स की मदद से ज्यादा दिनों तक करेले फ्रेश रखे जा सकते हैं।

Tips and Tricks: करेला स्वाद में भले ही कड़वा लगे लेकिन इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। डायबिटीज मरीजों के लिए तो करेला किसी औषधि से कम नहीं है। यही वजह है कि ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए बहुत से लोग नियमित करेला खाते हैं या फिर इससे बना जूस पीते हैं। 

कई लोग करेला ज्यादा मात्रा में खरीदकर घर ले आते हैं, लेकिन बाद में इन्हें स्टोर करना मुसीबत बन जाती है। कई दिनों तक रखा रहने के कारण करेला फ्रेश नहीं रह पाता और सूख जाता है। आप अगर इस तरह की समस्या से कभी दो-चार हों तो कुछ आसान ट्रिक्स की मदद से करेला लंबे वक्त तक स्टोर कर सकते हैं। 

करेला स्टोर करने के टिप्स

ब्राउन पेपर बैग - हरी सब्जियों को स्टोर करने के लिए ब्राउन पेपर बैग सबसे बढ़िया विकल्प होता है। दरअसल, ब्राउन पेपर बैग में सब्जियों को रखने पर इनमें मौजूद अतिरिक्त नमी बैग सोख लेता है, जिससे सब्जियां लंबे वक्त तक खराब नहीं होती हैं। प्लास्टिक बैग में सब्जियां रखने पर ऐसा नहीं होता है। इसीलिए आप अगर 5-7 दिनों तक करेला स्टोर करना चाहते हैं तो ब्राउन पेपर बैग बेहतरीन विकल्प रहेगा। 

ड्राई कर स्टोर करें - करेले का उपयोग अगर कुछ दिन बाद करना है तो सबसे पहले उन्हें ठीक से धो लें। इसके बाद करेले सूती कपड़े से पोछें और कुछ वक्त तक खुले में छोड़ दें, जिससे वे पूरी तरह सूख जाएं। इसके बाद प्लेन पेपर में लपेटकर करेले रख दें। करेले एक हफ्ते तक ठीक बने रहेंगे। 

काट कर न रखें - कई लोग काम का लोड कम करने के लिए सब्जियों को पहले से ही काटकर फ्रिज में स्टोर कर लेते हैं। करेले के मामले में ये सही नहीं है। आप करेला काटकर रखेंगे तो ये जल्दी खराब हो जाएंगे और इसके न्यूट्रिएंट्स भी खत्म हो जाएंगे। इसीलिए करेले फ्रिज के क्रिस्पर में बिना काटे ही स्टोर करें। 

जिपलॉक बैग - करेले ज्यादा खरीद लिए हैं और लग रहा है कि इन्हें तीन-चार दिनों तक स्टोर करना होगा, तो इसके लिए करेले क्लीन कर जिपलॉक बैग में रखें। एयरटाइप बैग होने की वजह से हवा और नमी के संपर्क में करेले नहीं आएंगे। इसके बाद इन्हें फ्रिज में रख दें, जिससे करेले कुछ दिनों तक फ्रेश बने रहेंगे।

5379487