Logo
election banner
Republic Day Speech: आपका बच्चा अगर रिपब्लिक डे पर पहली बार स्पीच देने जा रहा है तो कुछ टिप्स भाषण प्रभावशाली बनाने में मदद करेंगे।

Republic Day Speech: 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस, साल 1950 में इसी दिन हमारे देश का संविधान लागू हुआ था। इस खास मौके को देशभर में धूमधाम से सेलिब्रेट किया जाता है। स्कूलों में इस खास अवसर पर भाषण प्रतियोगिता और अन्य रंगारंग कार्यक्रम रखे जाते हैं। आपका बच्चा अगर इस साल रिपब्लिक डे पर पहली बार स्टेज पर अपनी स्पीच देने जा रहा है तो उसका भाषण प्रभावी बनाने में कुछ आसान टिप्स काफी मदद कर सकते हैं। 

कई बार बच्चे पहली बार स्पीच देने वाले होते हैं तो उनका कॉन्फिडेंस भी लो रहता है। ऐसे में भाषण से पहले बच्चे को मोटिवेट करें और उससे कहें कि स्पीच चाहे जैसी भी रहे उसकी चिंता न करें। जो नया काम करने की कोशिश करता है उससे गलतियां हो सकती हैं और गलतियों से ही सीखा जाता है।

स्पीच इफेक्टिव बनाने के टिप्स

1. किसी भी मुद्दे पर अगर भाषण देना है तो शुरुआती इंट्रो बहुत महत्वपूर्ण होता है। ऐसे में इसे रोचक और दिलचस्प बनाने का प्रयास करें। चाहे तो किसी कोट से भाषण की शुरुआत कर सकते हैं। 

2. अंग्रेजी शासन के खात्मे के बाद लोकतंत्र की स्थापना और गणतंत्र के महत्व पर प्रकाश डालते हुए इसमें लगने वाली मेहनत और महत्वपूर्ण नामों का भाषण में जरूर जिक्र करें। 

3. देश की आजादी में अहम भूमिका निभाने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों जैसे नेताजी सुभाष चंद्र बोस, भगत सिंह, महात्मा गांधी आदि की भूमिका का संक्षिप्त विवरण दें।

4. आधुनिक समय की चुनौतियां और उससे वर्तमान संविधान किस तरह से निपटने में सक्षम है। इसे अगर प्रभावी तरीके से शब्दों में पिरो दिया गया तो ये भाषण को प्रभावशाली बना देगा। 

5. आप भाषण में जिन भी शब्दों या भाषा का चयन कर रहे हैं, ध्यान रखें कि वे स्पष्ट हों और संक्षिप्त रहें। ऐसे शब्द न चुनें जिन्हें आम लोगों को समझने में दिक्कत हो। 

6. भाषण तब ज्यादा असरदार हो जाता है जब उसमें प्रासंगिक उदाहरण या घटनाओं को साझा किया जाए। इनके संबंध में तर्क भी दिए जाएं तो श्रोता ताली बजाने पर मजबूर हो सकते हैं। 

5379487