Logo
election banner
Tiranga Halwa Recipe: 26 जनवरी यानी भारत का गणतंत्र दिवस, इस खास मौके पर आप सभी के लिए स्पेशल तिरंगा हलवा बनाकर मुंह मीठा करा सकते हैं।

Tiranga Halwa Recipe: हर भारतीय के लिए स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के विशेष मायने हैं। 26 जनवरी 1950 को देश का संविधान लागू किया गया था, इसी के साथ इस दिन को गणतंत्र दिवस के तौर पर मनाने की शुरुआत हुई थी। इस खास अवसर पर देशभर में विभिन्न रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। आप अगर इस बार अपने परिवार और रिश्तेदारों के बीच इस राष्ट्रीय पर्व को सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो सभी का मुंह मीठा कराने के लिए स्पेशल तिरंगा हलवा बना सकते हैं। इसे बनाना काफी आसान है और ये फटाफट तैयार हो जाता है। 

तिरंगा हलवा के लिए सामग्री
दूध - 1 कप
सूजी - 1 कप
ऑरेंज स्क्वैश - 1 टी स्पून
खसखस एसेंस - 1 टी स्पून
वेनिला एसेंस - 1 टी स्पून
ड्राई फ्रूट्स, टूटी फ्रूटी - सजावट के लिए 
चीनी - स्वादानुसार
देसी घी - जरूरत के मुताबिक

तिरंगा हलवा बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर तिरंगा हलवा बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में थोड़ी सूजी डालें और उसे धीमी आंच पर तब तक सेकें जब तक कि उसका रंग हल्का सुनहरा न हो जाए। इसके बाद कड़ाही में थोड़ा सा दूध डालें और सूजी को तब तक चलाएं जब तक कि दूध ठीक ढंग से सूख न जाए। अब इसमें चीनी डालें और तब तक पकाएं जब तक कि चीनी सूजी के साथ एकसार न हो जाए। फिर हलवे में ऑरेंज स्क्वैश मिक्स करें और हलवे का रंग  बदलने पर उसे एक बाउल में निकालकर अलग रख दें। 

इसके बाद दोबारा कड़ाही में थोड़ी सूजी डालें और उसे पहले सेकें और फिर थोड़ा सा दूध डालकर पकाएं और पहले की तरह सारी प्रक्रिया अपनाते हुए हलवा तैयार कर लें। इसके बाद इस हलवे में वेनिला एसेंस डालकर गाढ़ा होने तक पकाएं। हलवे का रंग सफेद जाने के बाद इसे एक बाउल में निकालकर रख दें। 

पूर्व की तरह ही प्रक्रिया अपनाते हुए तीसरी बार कड़ाही में सूजी डालें और भूनें। इसके बाद दूध, चीनी, खस एसेंस डालकर हरे रंग का हलवा तैयार होने तक पकाएं। अब एक प्लेट पर प्लास्टिक शीट बिछा दें और उस पर पहले हरे रंग के हलवे की परत बिछाएं। इसके ऊपर सफेद रंग के हलवे को फैलाएं। आखिर में सबसे ऊपर नारंगी रंग के हलवे को बिछा दें। 

हलवे की एक के ऊपर एक तीनों लेयर तैयार हो जाने के बाद सबसे ऊपर ड्राई फ्रूट्स की कतरन और रंग-बिरंगी टूटी फ्रूटी डालकर हलवा सजाएं। गर्मागर्म ही हलवा सभी को सर्व करें। 

5379487