Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Passport Ranking 2022: 60 देशों में बिना वीजा घूम सकते हैं भारतीय, पाकिस्तानियों का बुरा हाल, जानें पासपोर्ट रैंकिंग

पूरे विश्व में किसी भी देश की रैंकिंग और ताकत का अंदाजा लगाना चाहते हैं, तो उस देश के पासपोर्ट (Passport Ranking 2022) की स्थिति या रैंकिंग।

Passport Ranking 2022: 60 देशों में बिना वीजा घूम सकते हैं भारतीय, पाकिस्तानियों का बुरा हाल, जानें पासपोर्ट रैंकिंग
X

अगर आप पूरे विश्व में किसी भी देश की रैंकिंग और ताकत का अंदाजा लगाना चाहते हैं, तो इसका सबसे आसान उपाय है उस देश के पासपोर्ट की स्थिति या रैंकिंग। जी हां, आप पासपोर्ट की रैंकिंग (Passport Ranking 2022) से पता लगा सकते है कि उस देश का पूरे विश्व में कितना सम्मान है। बता दें कि साल 2022 की पासपोर्ट रैंकिंग लिस्ट जारी हो चुकी है, इस लिस्ट में भारत, पाकिस्तान और चीन समेत बहुत से देशों के पासपोर्ट्स को रैंकिंग दी गई है। इस लिस्ट के मुताबिक जापान, सिंगापुर और दक्षिण कोरिया के पास सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट हैं।

'हेनली पासपोर्ट इंडेक्स फॉर 2022' की लिस्ट हो चुकी है जारी

पूरा विश्व कोरोना वायरस महामारी से उबरने की जद्दोजहद में लगा हुआ है, यही कारण है कि महामारी से पहले की रैंकिंग अब बदल गई है। महामारी से पूर्व पासपोर्ट रैंकिंग की लिस्ट में यूरोपीय देशों का बोलबाला था। वहीं, 'हेनली पासपोर्ट इंडेक्स फॉर 2022' (Henley Passport Index for 2022) नाम की इस लिस्ट में कुल 199 देशों के नामों को शामिल किया गया हैं। इस लिस्ट के मुताबिक पहले नंबर पर जापान का पासपोर्ट है, जपानी लोग 193 देशों में बिना वीजा के घूमने जा सकता है। जापान (Japan) के पहले नंबर पर आने की वजह यहां के शांति पसंद लोग हैं, जो लड़ाई-झगड़े से दूर रहते हैं।

अफगानिस्तान का पासपोर्ट सबसे कमजोर

इस लिस्ट में जापान के बाद सिंगापुर और दक्षिण कोरिया (192) का संयुक्त रूप से दूसरा नंबर है. जबकि जर्मनी व स्पेन (190) तीसरे, फिनलैंड, इटली व लग्जमबर्ग (189) चौथे, ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, नीदरलैंड व स्वीडन (188) पांचवे नंबर पर रहे हैं। वहीं इस लिस्ट में रूसी पासपोर्ट को 50वें स्थान पर रखा गया है, जिससे 119 देशों तक आसानी से पहुंचा जा सकता है। 80 देशों में पहुंच के साथ चीन 69वें स्थान पर है, भारत (Indian Passport) का पासपोर्ट 87वें स्थान पर है, भारत के पासपोर्ट से लोग 60 देशों में बिना वीजा के घूम सकते हैं और अफगानिस्तान का पासपोर्ट सबसे कम उपयोगी है, अफगानिस्तान के पासपोर्ट (Afghanistan Passport) से धारक केवल 27 देशों में जा सकते हैं।

भारत के पासपोर्ट को मिली यह रैंकिंग

पासपोर्ट रैंकिंग की इस दौड़ में पाकिस्तान (Pakistan) की बात करें तो पाक भारत से काफी पीछे है। भारत के साथ ही तजाकिस्तान और मौरीटानिया को भी 87वें स्थान पर ही रखा गया है (Passport Ranking 2022), यानी उनके पासपोर्ट भी भारत जितने ही ताकतवर हैं। चीन (China) इस मामले में भारत से थोड़ा आगे है, ड्रैगन को इस लिस्ट में 69वां स्थान मिला है और उसके पासपोर्ट पर व्यक्ति 80 देशों में बिना वीजा के घूम सकता है। नई रैंकिंग लिस्ट से पता चलता है कि ब्रिटेन (Britain) 187 देशों तक पहुंच के साथ छठे स्थान पर है, जबकि अमेरिका (America) 186 के स्कोर के साथ सातवें स्थान पर है।

और पढ़ें
Next Story