logo
Breaking

जानलेवा गर्मी से बचने के खास 'उपाय'

लोग इस गर्मी से राहत पाने के लिए ठंडे पेय पदार्थ एवं रसीले फलों का सहारा ले रहे हैं।

जानलेवा गर्मी से बचने के खास

राजधानी में गर्मी अपने तीखे तेवर दिखा रही है। इस भीषण गमर्मी एवं चिलचिलाती धूप ने लोगो का जीना मुहाल कर दिया है। लोग इस गर्मी से राहत पाने के लिए ठंडे पेय पदार्थ एवं रसीले फलों का आनंद ले रहे हैं। घरों में खूब एसी एवं कूलर की हवा ले रहे हैं।

राजधानी की ऐसी भीषण गर्मी में जहां तापमान 40 के पार चल रहा है लोग या तो ठंडे क्षेत्र में घूमना पसंद कर रहे हैं या एसी कूलर से गर्मी से राहत पा रहे हैं पर देखा जाए तो गर्मी में अधिक देर तक एसी की हवा में रहने से जोड़ों के दर्द की समस्या होने लगती है।

राजधानी में गर्मी बढ़ती ही जा रही है लोग ठंडक पाने कई प्राकृतिक तरीका भी अपनाते हैं। इस गर्मी में स्वस्थ शरीर के लिए एसी, कूलर एवं पंखे से बेहतर है प्राकृतिक हवा।

गर्मी में पंखे से भी गर्म हवाएं आती है जो शरीर के लिए ठीक नहीं है। इस गर्मी में अपने हेल्थ को कैसे मेटेंन रखें इस संबंध डायबीटिक एक्सपर्ट एवं एमडी मेडिसीन डॉ. सत्यजीत साहू ने बताया कई सुझाव।

उन्होंने बताया कि गर्मी में एसी की हवा सर्वाधिक जोड़ों के दर्द के मरीजों को परेशान करती है।

एसी बढ़ाता है जोड़ो का दर्द

डॉ. सत्यजीत ने बताया कि ठंड के मौसम में मांसपेशियों में संकुचन के कारण रक्तवाहिनी का प्रवाह धीमा पड़ जाता है जिससे जोड़ों में दर्द होता है।

ऐसे ही लंबे समय तक एसी की हवा में रहने से जोड़ों में दर्द होने लगता है। यह समस्या छोटे बच्चे एवं 60 से अधिक के लोगों को अधिक घेरती है। 40 से 50 की उम्र आने तक रक्तवाहिनी में रक्त प्रवाह संकुचित एवं मांसेपशियों में अकड़न होने से जो़ड़ों का दर्द होता है।

इस गर्मी में एसी का हवा अधिक न लें। स्वस्थ्य शरीर के लिए प्राकृतिक हवा में रहें। अधिक देर तक कूलर एसी के हवा लेने से सुबह उठने पर शारीरिक थकान एवं आलस महूसस होता है।

गर्मी में शरीर का तापक्रम 24 घंटे में नैचुरल तरीके से परिवर्तित होते रहता है। इसे डाई यूरिनल वेरिएशन कहते हैं। यानि शरीर में तापक्रम का उतार-चढ़ाव होना।

इस गर्मी में शुगर के पेशेंट को अधिक सावधानी बरतने की जरूरत होती है। शुगर पेशेंट के शरीर में पानी की पूर्ति के लिए भरपूर पानी पीएं एवं चाय को गर्मी में बिल्कुल न पीएं।

जो मरीज गर्मी के दिनों में चाय या अल्कोहल लेते हैं उससे भी शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इससे शुगर लेवल बढ़ जाता है। ऐसे पेशेंट खूब पानी का सेवन करें।

गर्मी से बचने के खास टिप्स..

* बढ़ती गर्मी को देखते हुए खूब पानी पीएं

* गर्मी में पानी से 2 से 3 के बजाए 3 से 4 लीटर पानी पीएं

* शरीर में पानी क पूर्ति बनी रहे इसके लिए ताजे रसीले फलों का खूब सेवन करें जैसे तरबूज, खरबूज, संतरा, अंगूर आदि

* खाने में संतुलित एवं पौष्टिक भोजन करें

* प्रतिदिन खाने में सलाद का इस्तेमाल करें

* अधिक देर तक एसी कूलर की हवा में न रहें

* प्राकृतिक हवा का आनंद लें जिससे शरीर स्वस्थ रहे

Share it
Top