Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हाईटेक जमाने में स्मार्टफोन उड़ा रहे युवाओं की नींद, स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

हाईटेक होते समय के साथ कंपनियां हर दिन एक से एक बेहतरीन फीचर्स के साथ स्मार्टफोन लॉन्च कर रही है। ज्यादातर युवाओं के हाथ में स्मार्टफोन मिलना आम बात हो गई है, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी सामने आ रहे हैं। जिनका खुलासा हाल ही में एक स्टडी में हुआ है।

हाईटेक जमाने में स्मार्टफोन उड़ा रहे युवाओं की नींद, स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
X

आजकल हर उम्र के लोग मोबाइल के साथ बहुत समय बिताते हैं। खासकर युवा वर्ग में (Smartphone Addiction) स्मार्टफोन एडिक्शन बहुत बढ़ गया है। स्मार्टफोन में सोशल मीडिया पर बिजी रहना युवाओं की पहली पसंद बन चुका है। इस बारे में किए गए एक अध्ययन में सामने आया है कि दुनिया भर में करीब एक तिहाई युवा स्मार्टफोन की लत का शिकार हैं। इसी लत की वजह से युवाओं में नींद से संबंधित समस्याएं पेश आ रही हैं।

दिन में आप मोबाइल फोन को हमेशा साथ रखते हैं, नियमित रूप से फेसबुक, ट्विटर आदि (Social Media) सोशल मीडिया पर आई सूचनाओं की जांच करते हैं, फोन पर मैसेज आते ही आप जल्दी से या कहें बेकाबू होकर उसे देखने के लिए आगे बढ़ते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपको यह पता होना चाहिए कि आप फोन की लत के शिकार बन चुके हैं। ऐसा नहीं है कि आप ऐसा करने वाले पहले व्यक्ति हैं बल्कि ऐसा काफी लोग कर रहे हैं।

किंग्स कॉलेज लंदन द्वारा किए गए एक (New Study) नए अध्ययन में इस बारे में खुलासा करते हुए कहा गया है कि स्मार्टफोन का प्रयोग करने वाले अधिकांश युवा आज के दौर में इसके लती बन चुके हैं। शोधकर्ताओं ने यह निष्कर्ष 1,043 लोगों को अपने शोध में शामिल करके निकाला है। शोध में शामिल इन प्रतिभागियों की आयु 18 से 30 वर्ष के बीच की थी। इनमें से करीब एक तिहाई युवाओं ने स्मार्टफोन की लत के लक्षणों की जानकारी दी है। शोधकर्ताओं ने पाया कि अध्ययन में शामिल 39 प्रतिशत प्रतिभागियों में अपने फोन को लेकर नियंत्रण खोने जैसे लक्षण दिखाई दिए। इनमें से कई युवाओं ने नींद ना आने की शिकायत दर्ज कराई।

Next Story