Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Garmi Se Kaise Bache : गर्मी से बचने के उपाय, इन बातों का रखें खास ख्याल

कोरोना के बढ़ते संक्रमण पर भले कोई असर न पड़ा हो लेकिन अब इंसानों को गर्मी झुलसाने लगी है। उत्तर और मध्य भारत में गर्मी का पारा कहीं-कहीं 40 डिग्री को भी पार करने लगा है। ऐसे में सावधानी बरतना जरूरी है।

Garmi Se Kaise Bache : गर्मी से बचने के उपाय, इन बातों का रखें खास ख्यालHeat Wave

कोरोना के बढ़ते संक्रमण पर भले कोई असर न पड़ा हो लेकिन अब इंसानों को गर्मी झुलसाने लगी है। उत्तर और मध्य भारत में गर्मी का पारा कहीं-कहीं 40 डिग्री को भी पार करने लगा है। ऐसे में सावधानी बरतना जरूरी है।

हालांकि अभी लू नहीं चल रही है लेकिन गर्मी का प्रकोप बढ़ रहा है। जैसे ही लू चलना शुरू होगी गर्मी से बीमार पड़ने वालों की संख्या भी बढ़ने लगेगी। ऐसे में गर्मी में होने वाली तमाम स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से सतर्क हो जाना चाहिए।

न हो डिहाइड्रेशन

गर्मी की कॉमन प्रॉब्लम डिहाइड्रेशन है। इससे बचने के लिए खूब पानी पीते रहें। अगर आप मधुमेह के रोगी न हों तो मीठे फलों और शर्बतों का लुत्फ उठाएं। गर्मी में होने वाली बीमारियों से बचाव के लिए सुबह सोकर उठने के बाद एक गिलास नीबू पानी जरूर पीएं। इससे वजन कम करने में भी सहायता मिलती है। दिन भर में 10-12 गिलास पानी जरूर पिएं।

इनका करें सेवन

सिगरेट, शराब, चाय, कॉफी, मसालेदार तली भुनी चीजें खाना गर्मी के दिनों में स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है इसलिए इनसे परहेज करें। इनकी जगह कच्ची सब्जियों, रेशेदार फलों आदि को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। आग बरसते दिनों में उन फलों और सब्जियों को खाया जाना चाहिए, जो खासतौर से गर्मी से मुकाबला करने की शरीर में ताकत पैदा करते हैं। खरबूजा, तरबूज, आम, बेल, खीरा, लीची, ककड़ी, नीबू, संतरा, मौसंबी, आड़ू, आलूबुखारे, नारियल पानी, सत्तू, दही, छाछ जैसी गर्मी दूर भगाने वाली चीजों का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती और ये भयानक गर्मी की लू से बचाने में हमारी सहायता करती हैं। इसलिए इन दिनों अपने खान-पान में इन सारी चीजों को शामिल करें।

इनसे करें बचाव

गर्मी के मौसम में एकदम ठंडी जगह पर आने से या ठंडे स्थान से एकाएक गर्म स्थान पर आने से बीमार होने का सबसे ज्यादा खतरा होता है। तेज धूप से बाहर सड़क पर आने के बाद एकाएक एसी रूम में चले जाने से शरीर को नॉर्मल होने का समय ही नहीं मिलता। इसकी वजह से गर्मी लगने और जुकाम होने का डर रहता है। इन दिनों सनस्ट्रोक से बचाव करना जरूरी है। धूप के सीधे आंखों पर पड़ने से आंखों के खराब होने की आशंका तो रहती ही है। इसके अलावा गर्मी लग जाने का भी डर लगा रहता है।

इन पर भी करें अमल

गर्मी के दिनों में कपड़ों के नजरिए से बिना बाजू के कपड़े पहनने के कई खतरे होते हैं। पूरी बांह के सूती कपड़े इस मौसम के लिए उपयुक्त होते हैं। ये पसीना तो सोखते ही हैं, साथ ही शरीर की ऊष्मा को भी क्षतिग्रस्त होने से रोकते हैं। इस मौसम में घर से बाहर निकलने से पहले सिर को टोपी, हैट या तौलिए से ढंककर रखें तथा पैरों में भी जुराबें पहन लें।

Next Story
Top