Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Air Pollution में ऐसे रखें अपनी आंखों का ध्यान, इन समस्याओं के होने पर तुरंत हो जाए अलर्ट

दिल्ली एनसीआर में इन दिनों में तेजी से बढ़ते वायु प्रदूषण का बुरा प्रभाव आपकी आंखों पर आ सकता है। ऐसे में इन बातों का ध्यान रख आंखों का रखें खास ख्याल रख सकते हैं।

Air Pollution में ऐसे रखें अपनी आंखों का ध्यान, इन समस्याओं के होने पर तुरंत हो जाए अलर्ट
X

दिवाली आने से पहले ही दिल्ली एनसीआर में वायू प्रदूषण तेजी से बढ जाता है। यह शरीर से लेकर हमारी आंखों के लिए बहुत ही हानिकारक होता है। इसकी वजह हवा में कई जहरीली गैसों का मिश्रण होना होता है। जिसका प्रभाव सीधे तौर पर हमारे शरीर के दूसरे अंगों के साथ ही आंखों पर बुरा प्रभाव डालता है। ऐसे में इससे बचाव के लिए हमें पहले ही बचाव करना चाहिए। इतना ही नहीं अगर आप को आंखों में इस तरह के कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत आंखों के डॉक्टरों से संपर्क कर उनकी सलाह लेनी चाहिए। इसके साथ ही आप इन बातों का ध्यान रख अपनी आंखों को बचा सकते हैं।


यह होती है समस्याएं

सर्दी आने से पहले ही वायु प्रदूषण में वृद्धि से लोगों को सांस लेने में तकलीफ से लेकर आंखों में जलन, जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वहीं आंख हमारे शरीर का सबसे संवेदनशील हिस्सा है। इसे हमें जहरीली गैस और वायु प्रदूषण से बचाना बहुत ही जरूरी है। ऐसे में आप अपनी आंखों को बचाने के लिए सबसे पहले स्क्रीन डिवाइस यानि लैपटॉप, मोबाइल और टीवी देखना लंबे समय तक बंद कर दें। इनके लंबे इस्तेमाल से कई बार आंखों में सूखापन, थकान, कंप्यूटर सिंड्रोम जैसी समस्या हो जाती है। जिसे बचने के लिए हमें आंखों को आराम देना जरूरी होता है।

हेल्दी डाइट और हाइड्रेटेड रहें

अपनी आंखों की रोशनी से लेकर नीचे पडने वाले काले घेरे और एलर्जी जैसी समस्याओं से बचने के लिए हेल्दी डाइट लें। जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर, पालक, ड्रायफ्रूट्स बादाम, अखरोट, और मछली का सेवन करें। यह आंखों के लिए बहुत ही अच्छे और फायदेमंद होते हैं। इन सभी चीजों में आंखों की रोशनी तेज करने की क्षमता होती है। इसके अलावा हाइड्रेटेड रहने से आंखों में आंसू बनने में मदद मिलती है। इसके लिए दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पिये।


भूलकर भी न करें यह काम

अगर आपकी आंखों में दिक्कत है तो भूलकर भी मेकअप का इस्तेमाल न करें। इसकी वजह कई बार आइलाइनर और काजल से आंखों में एलर्जी हो जाती है। इससे बार बार खुजली और फिर संक्रमण होने का डर बना रहता है। वायू प्रदूषण स्तर बढ़ने पर तो आंखों में मेकअप से दूरी बना लें। इसके साथ ही अगर आप ने आंखों में मेकअप किया भी है तो इसे सोने से पहले जरूर हटा लें। इसके साथ ही अपनी आंखों को प्रदूषण से बचाये रखने के लिए हानिकारक प्रदूषण के संपर्क में न जाये। यानि कम से कम सार्वजनिक और खुले स्थान पर जाने की कोशिश करें।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story