Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ऐसे पहचानें शहद असली है या नकली, हर किसी को पता होनी चाहिए ये ट्रिक

लोगों के मन में अक्सर यह सवाल आता है कि कैसे पहचानें शहद असली है या नकली। ऐसे में आज हम आपको असली शहद पहचान करने के तरीके बताएंगे। तो आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

ऐसे पहचानें शहद असली है या नकली, हर किसी को पता होनी चाहिए ये ट्रिक
X

ऐसे पहचानें शहद असली है या नकली, हर किसी को पता होनी चाहिए ये ट्रिक (फाइल फोटो)

शहद सेहत और स्किन दोनों के लिए ही काफी फायदेमंद होता है। यह आपकी आंखों के काले घेरे को कम करने में भी मदद करता है। वहीं लोगों के मन में अक्सर यह सवाल आता है कि कैसे पहचानें शहद असली है या नकली। ऐसे में आज हम आपको असली शहद पहचान करने के तरीके बताएंगे। तो आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

ऐसे पहचानें असली शहद

- पानी के साथ मिलाकर करें टेस्ट इसके लिए एक कांच के गिलास में पानी और शहद लें। पानी में चम्मच की मदद से तार के रुप में पानी में डालें। अगर शहद असली है, तो वो नीचे सतह पर जम जाएगा, जबकि नकली शहद पानी में घुल जाएगा।

- शीशे की प्लेट वाला टेस्ट शीशे की प्लेट पर शहद की कुछ बूंदे डालें और अगर वो घुलाई में घूमते हुए सांप की कुंडली की तरह एक जगह ठहर जाती है, तो वो असली शहद है जबकि नकली शहद प्लेट में पर फैल जाएगा।

- अगर जम जाता है शहद अगर आपका शहद भी सर्दी के मौसम में जम जाता है और नीचे चीनी जैसा मिश्रण दिखाई देता है, तो वो शुद्ध शहद है, जबकि नकली शहद हर मौसम में एक समान रहता है।

Also Read: छोटी से लेकर बड़ी से बड़ी बीमारी का तोड़ है हरा धनिया, जानें इसे खाने के फायदे

- सफेद कपड़े वाला टेस्ट अगर आप शहद की असली और नकली का टेस्ट करना चाहती हैं, तो ऐसे में एक सफेद कपड़े पर थोड़ा सा शहद लगाएं और सूखने पर उसे धोएं। अगर वो साफ हो जाता है, तो वो शुद्ध है, जबकि पूरी तरह से साफ न होने और निशान रह जाने पर समझ जाइए कि वो नकली है।

- रूई की बत्ती से करें शहद की पहचान एक रूई की बत्ती बनाकर उसे शहद में भिगोकर जलाएं, अगर वो तुरंत जल जाती है, तो वो शहद शुद्ध है, जबकि नकली शहद होने पर वो बत्ती जलेगी या नहीं चट-चट की आवाज करके जलेगी।

Next Story