Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इन फूड्स को पकाकर नहीं बल्कि कच्चा खाने से मिलते हैं गजब के फायदे, आप भी जानें

गलत लाइफस्टाइल और खान-पान के कारण फल-सब्जी फायदा नहीं करती। यही कारण है कि सही खान-पान न होने के कारण ज्यादातर लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं। वहीं अपना वजन कम करने के लिए वह कई तरह के प्रयास करते रहते हैं।

Covid-19 Vaccination के बाद इन फूड्स को करें अपनी डाइट में शामिल
X

Covid-19 Vaccination के बाद इन फूड्स को करें अपनी डाइट में शामिल (फाइल फोटो) 

अक्सर ऐसा होता है कि लोग फायदेमंद फल-सब्जी खाते हैं, लेकिन फिर भी उनकी सेहत बिगड़ जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गलत लाइफस्टाइल और खान-पान के कारण फल-सब्जी फायदा नहीं करती। यही कारण है कि सही खान-पान न होने के कारण ज्यादातर लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं। वहीं अपना वजन कम करने के लिए वह कई तरह के प्रयास करते रहते हैं। ऐसे में अगर आप इन फूड्स को कच्चा ही खाएंगे तो यह फायदा भी करेगा और आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा। जानिए कौन से वह फूड्स।

नारियल

नारियल में सोडियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसे खाने से इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। ऐसे में जो लोग वर्कआउट या कसरत वगै

ड्राई फ्रूट्स

कुछ लोग ड्राई फ्रूट्स को हल्का भूनकर खाना पसंद करते हैं। लेकिन ड्राई फ्रूट्स के खाने का यह तरीका गलत है। नट्स को तलकर खाने से कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है, जो मोटापा का कारण बनता है।

गोभी

गोभी को पका कर इसका सेवन करने से इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और मिनरल्स खत्म हो जाते हैं। अगर आप गोभी का पूरा फायदा लेना चाहते हैं तो कच्चा ही इसका सेवन करें।

बंद गोभी

बंद गोभी खाने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का खतरा कम हो जाता है। लेकिन इसे पकाकर खाने से इसका सिर्फ 20 प्रतिशत प्रोटीन ही हमारे शरीर तक पहुंचता है। सलाद के रूप में कच्चा खाने से ज्यादा पोषक तत्व मिलते हैं।

ब्रोकली

ब्रोकली में प्रोटीन, विटामिन सी, पोटेशियम की पर्याप्त मात्रा पाई होती है और यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। साथ ही थायरॉइड की समस्या वाले लोगों के लिए भी ब्रोकली फायदेमंद होती है। ऐसे में ब्रोकली को कच्चा खाना चाहिए।


Next Story