Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Coronavirus: कोरोना से बचने के लिए सेनिटाइजर बेहतर या साबुन?

Coronavirus: कोरोना के कहर को देखते हुए लोग अपने स्तर पर इससे बचने की हर कोशिश कर रहे हैं। वहीं लोगों को सलाह दी जा रही है कि समय समय पर हाथ धोते रहें। इसी बीच हम आपको बताने जा रहे हैं कि हाथ साफ रखने के लिए साबुन बेहतर है या सेनिटाइजर।

Coronavirus: कोरोना से बचने के लिए सेनिटाइजर बेहतर या साबुन?
X

Coronavirus: चीन के वुहान से शुरु हुआ ये खतरनाक वायरस दुनिया के लगभग सभी देशों में अपना तहलका मचा चुका है। यह अबतक दुनिया के 168 देशों को अपने चपेट में ले चुका है। वहीं अगर भारत की बात करें तो अबतक 345 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। जिसमें से 6 लोगों की मौत हो चुकी है। हालातों को देखते हुए लोगों में काफी दहशत फैली हुई है। वहीं लोग अपने स्तर तक इससे बचने की हर कोशिश कर रहे हैं। वहीं लोगों को समय समय पर हाथ धोने की सलाह दी जा रही है। जिसके लिए लोग सेनिटाइजर और साबुन का इस्तेमाल कर रहे हैं। वहीं लोग हाथ धोने के लिए साबुन और सेनिटाइजर को लेकर काफी कंफ्यूज हैं कि किससे हाथ धोना ज्यादा बेहतर है। इसी बीच आपकी मदद के लिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि हाथ धोने के लिए साबुन बेहतर या सेनिटाइजर।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ वेल्स के प्रोफेसर पॉल थॉर्डर्सन का कहना है कि सेनिटाइजर के मुकाबले साबुन से हाथ धोना ज्यादा बेहतर है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि वायरस में मौजूद लिपिड को साबुन आसानी से खत्म करता है। वहीं आपको बताना चाहेंगे कि साबुन में फैटी एसिड और सॉल्ट जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो एम्फिफाइल्स के नाम से जाने जाते हैं और ये वायरस की बाहरी लेयर को इंएक्टिव कर देता है।

हाथों को कम से कम 20 सेकेण्ड तक धोना चाहिए। आपके ऐसा करने से हाथ में चिपचिपा पदार्थ नष्ट हो जाता है। यह पदार्थ वायरस को एक साथ जोड़ने का काम करता है। इसलिए हाथों को समय समय पर धोते रहना चाहिए। वहीं कई बारआपने भी फील किया होगा कि जब आप साबुन से हाथ धोते हैं तो आपकी स्किन ड्राइ हो जाती है। आपकी स्किन ड्राई तभी होती है जब साबुन गहराई में जाकर जर्म्स का खात्मा करता है।

हाल ही में हुई एक रिसर्च से सामने आया है कि साबुन के मुकाबले लिक्विड या क्रीम के रूप में सैनिटाइजर कोरोना वायरस से कम लड़ता है। वहीं ज्यादा एल्कोहल वाला सेनिटाइजर हाथों को साफ रखने में मदद करता है।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story