Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Coronavirus: ज्यादा प्रदूषण वाले शहरों में कोरोना वायरस के इंफेक्शन फैलने का अधिक खतरा, स्टडी से हुआ खुलासा

Coronavirus: पूरी दुनिया में लाखों लोग इस खतरनाक वायरस का शिकार हो चुके हैं। वहीं हजारों लोगों की इस खतरनाक वायरस के कारण मौत हो चुकी है। इसी बीच एक स्टडी से सामने आया है कि ज्यादा प्रदूषण वाले शहरो में कोरोना वायरस के इंफेक्शन फैलने का खतरा भी अधिक होता है।

Coronavirus: ज्यादा प्रदूषण वाले शहरों में कोरोना वायरस के इंफेक्शन फैलने का अधिक खतरा, स्टडी से हुआ खुलासा
X

Coronavirus: पूरी दुनिया के ज्यादातर देशों में फैला कोरोना वायरस थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। इसकी चपेट में आने वालों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। पूरी दुनिया में लाखों लोग इस खतरनाक वायरस का शिकार हो चुके हैं। वहीं हजारों लोगों की इस खतरनाक वायरस के कारण मौत हो चुकी है। इसी बीच एक स्टडी से सामने आया है कि ज्यादा प्रदूषण वाले शहरो में कोरोना वायरस के इंफेक्शन फैलने का खतरा भी अधिक होता है।

प्रदूषत शहरों में COVID 19 ज्यादा फैला।

हाल ही में हुई स्टडी से पता चला है कि जिस शहर में अधिक प्रदूषण था। उन इलाकों में COVID 19 ज्यादा फैला और मरीजों के मौत के केस ज्यादा देखने के मिले। इस स्टडी के मुताबिक अमेरिका के 3080 कांउटी (अमेरिका में एक कांउटी में कुछ शहर और कस्बे होते हैं) में ज्यादा प्रदूषण था और वहां कोरोना के कारण मौते ज्यादा हुई हैं।

कोरोना से मौत का खतरा 15 प्रतिशत ज्यादा मिला

वहीं स्टडी से सामने आया जिन शहरों में पार्टीकुलेट तत्व (पीएम 2.5) ज्यादा समय तक था। वहां मौतें बाकी जगहों के मुकाबले ज्यादा हुई हैं। कई दशक तक वायु प्रदूषण की अधिकता वाले शहरों में रहने वालों के लिये कोरोना से मौत का खतरा 15 प्रतिशत ज्यादा मिला। जबकि जिन शहरों में वायु प्रदूषण नियंत्रित था, उनके निवासियों के लिए खतरा 15 प्रतिशत कम मिला।


Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story