Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बरसात और सर्दी में जरूर खाना चाहिए भुट्टा, सर्दी- जुकाम को रखता है कोसों दूर

कई लोग मानते हैं कि भुट्टा केवन दोस्तों के साथ एंनॉय करने वाला फास्ट फूड है। जबकि सच्चाई कुछ और ही है। आपको बता दें कि इसे आप पॉपकॉर्न, स्वीट कॉर्न, छल्ली या किसी भी रूप में खाएं, यह आपके शरीर को हमेशा फायदा पहुंचाता है। इसमें कई फाइबर्स और मिनरल्स पाए जाते हैं।

बरसात और सर्दी में जरूर खाना चाहिए भुट्टा, सर्दी- जुकाम को रखता है कोसों दूर
X

बरसात और सर्दी में जरूर खाना चाहिए भुट्टा, सर्दी- जुकाम को रखता है कोसों दूर (फाइल

सर्दियां शुरू होने वाली हैं। ऐसे में हर कोई भुट्टे के स्वाद का मजा लेना चाहता है। वहीं कई लोग मानते हैं कि भुट्टा केवन दोस्तों के साथ एंनॉय करने वाला फास्ट फूड है। जबकि सच्चाई कुछ और ही है। आपको बता दें कि इसे आप पॉपकॉर्न, स्वीट कॉर्न, छल्ली या किसी भी रूप में खाएं, यह आपके शरीर को हमेशा फायदा पहुंचाता है। इसमें कई फाइबर्स और मिनरल्स पाए जाते हैं।

इम्यून सिस्टम होता है मजबूत

आयुर्वेद की मानें तो भुट्टा बल वर्धक होने के साथ बॉडी में पित्त और कफ की मात्रा को कंट्रोल करने का भी काम करता है। इसलिए भुट्टा सर्दी और बरसात में जरूर खाने चाहिए। इसमें एंटिऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी काफी ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। जो सेहत के लिए तो अच्छा होता ही साथ ही इम्यूनिटी को मजबूत करने का भी काम करता है।

भूख को बढ़ाता है

जिन लोगों को भूख नहीं लगती है। ऐसे में वे लोग एक भुट्टे में काला नमक और नींबू लगा कर खाएं। इससे डाइजेस्टिव सिस्टम को भी एनर्जी मिलती है और मेटाबॉलिक को बढ़ाता। जिससे आपको भूख लगने लगती है।

Also Read: मीरा राजपूत ने बताया, डिलवरी के बाद नई मां को 40 दिन तक ये दो चीज जरूर खानी चाहिए

दिमाग शांत करता है

अगर आपको बैचेनी रहती हैं। ऐसे में आप भुट्टा जरूर खाएं। क्योंकि भुट्टे में कुछ ऐसे प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं, जो मन को शांत करने में मदद करते हैं

Next Story