Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

डार्क चॉकलेट खाने के इन फायदों से आप हैं अनजान

डार्क चॉकलेट आपके वजन को भी बढ़ने से काफी हद तक रोकता है।

डार्क चॉकलेट खाने के इन फायदों से आप हैं अनजान
X

हर मौके और हर मूड में पसंद किया जाने वाला चॉकलेट्स आपके सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर आप भी चॉकलेट प्रेमी हैं तो खुश हो जाइये क्योंकि ये न केवल आपके तनाव को कम करने में काम आता है बल्कि आपके वजन को भी बढ़ने से काफी हद तक रोकता है।

इसे भी पढ़ें- दाग-धब्बे से निजात पाने के लिए लगाएं इस पेस्ट को, पढ़ें इसके लाभ

चॉकलेट के शौकीन लोगों के लिए अच्छी खबर है। ताजा शोध में पाया गया है कि नियमित रूप से चॉकलेट का सेवन दिमाग को फायदा पहुंचा सकता है। इससे दिमागी सेहत ठीक रहती है और समझ बढ़ती है।

इटली की लअकिला यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि कोको फ्लावानोल का अच्छा स्रोत है। फ्लावानोल ऐसा प्राकृतिक रसायन है जो दिमाग की सुरक्षा करता है।

शोध में कोको के इस्तेमाल से प्रतिभागियों में याद रखने की क्षमता में निखार पाया गया। पूरी रात नींद न ले पाने वाली महिलाओं में यह उन्हें लगातार जागते रहने के कारण होने वाले दुष्प्रभावों से बचाता है।

फ्लावानोल से दिल को भी फायदा होता है। वैज्ञानिकों ने कहा कि चॉकलेट का ज्यादा प्रयोग अपने नुकसान भी साथ लाता है। संभलकर सीमित मात्रा में किया गया सेवन दिल और दिमाग दोनों की हिफाजत कर सकता है।

इसे भी पढ़ें- इन आसान से तरीकों को अपनाकर 5 दिन में पाएं डार्क सर्कल से निजात!

भूख को नियंत्रित करता है

अगर आप बार-बार भूख लगने की समस्या से परेशान हैं तो डार्क चॉकलेट्स आपके भूख को कम करने में काफी कारगार साबित होता है। इसमें में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो आपके भूख लगने की अवधि को बढ़ा देता है। साथ ही इसके सेवन से आपके अंदर फास्ट फूड खाने कि इच्छा भी कम होती है।

वजन बढ़ने से रोकता है

इसमें मौजूद फ्लेवानोल्स बल्ड के शुगर लेवल को कंट्रोल करता है और शरीर के फैट को कम करने में काफी सहायक होता है। लेकिन इसका सेवन भी एक निश्चित मात्रा में ही करना चाहिए।

रक्त परिसंचरण संतुलित रखता है

कई लोगों को पेट में जलन कि समस्या रहती है. ये समस्या खून के सही संचालन न होने के कारण पैदा होती है। डार्क चॉकलेट में मौजूद फ्लेवेनॉल इस तरह की समस्या से निजात दिलाता है। इसके मदद से खून का संचालन बेहतर ढंग से होता है और जलन सम्बन्धी समस्या समाप्त होती हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story