Breaking News
Top

ये हैं पालक खाने के फायदे, नहीं होगी कैंसर और एनीमिया जैसी कई गंभीर बीमारियां

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 8 2018 2:32PM IST
ये हैं पालक खाने के फायदे, नहीं होगी कैंसर और एनीमिया जैसी कई गंभीर बीमारियां

पालक एक ऐसी सब्जी है जिसका नाम सुनते ही बच्चें हों या बड़े सभी मुंह बिचकाने लगते हैं, लेकिन पालक खाना सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है। क्योंकि पालक एमिनो एसिड, विटामिन ए, सी, ई, के, आयरन, आयोडीन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

यही नहीं, बच्चों को पालक खिलाने और उसके गुणों को बताने के लिए अमेरिका के फेमस कार्टून कैरेक्टर पोपाय(Popeye) को बनाया गया। जो पालक खाकर हर मुसीबत से लड़ने के लिए जरूरी ताकत पाता है।

इसलिए आज हम भी आपको पालक खाने के ऐसे ही कुछ फायदे बता रहे हैं। जिससे आप अपनी बीमारियों को आसानी से हरा ही नहीं पायेगें,बल्कि उसे जड़ से खत्म करने में भी कामयाब हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें :  रामबाण से कम नहीं होती काली मिर्च, जड़ से खत्म हो जाएंगी ये 5 बीमारियां

पालक खाने के फायदे :

1. पालक खाने के फायदे - एनीमिया से बचाव 

पालक के रोजाना सेवन करने से एनीमिया में होने वाली आयरन की कमी को आसानी से दूर किया जा सकता है, क्योंकि पालक को आयरन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। दरअसल आरयन हमारे शरीर की कोशिकाओं में खून में मिलकर आॉक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। आयरन हमारी शारीरिक कमजोरी को भी दूर करता है।

2. पालक खाने के फायदे - आंखों की रोशनी को है बढ़ाता

पालक में आयरन के अलावा एंटीऑक्सीडेंट ल्यूटिन और जेक्थिसैथिन नामक जरूरी पोषक तत्व पाएं जाते हैं। जिससे आँखों की रोशनी और आंखों से जुड़ी परेशानियों को ठीक करने में लाभ मिलता है। यही नहीं, पालक में मौजूद विटामिन A हमारी मेम्ब्रेन को मजबूत रखने और सामान्य दृष्टि के लिए भी सहायक सिद्ध होता है।

3. पालक खाने के फायदे - एंटी कैंसर 

पालक त्वचा और पेट के कैंसर में अपने गुणों की वजह से बेहद फायदेमंद साबित होता हैं क्योंकि उसमें फ्लैवोनोइड और फिओनैट्रिएन्ट एंटी कैंसर गुणों के वाले तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर की कोशिकाओं के बिखरने की प्रक्रिया को धीमा करके एक सुरक्षा घेरा बना देती है। जिससे शरीर कैंसर के साइड इफेक्ट्स से बच जाता है।

यह भी पढ़ें : घुटनों और जोड़ों के दर्द को जड़ से करना है खत्म, तो जरूर करें ये एक छोटा सा काम

4. पालक खाने के फायदे- बालों को देता है मजबूती 

बालों के विकास और मजबूत करने के लिए जरूरी विटामिन बी, सी, ई, पोटेशियम, कैल्शियम और फैटी एसिड्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसलिए पालक को बालों के लिए एक सुपरफूड भी माना जाता है। इसके अलावा पालक में मौजूद आयरन बालों को जड़ से जोड़े रखनें में भी भूमिका निभाता है।

5. पालक खाने के फायदे -  कैल्शियम की कमी करता है दूर

आमतौर पर हम लोग अपनी हड्डियों को मजबूत करने और शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए अक्सर डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। जबकि पालक के रोजाना से सेवन से हम शरीर की इस कमी को आसानी से पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा मांसपेशियों के ऊतकों को बनाने और उनके विकास के लिए जरूरी प्रोटीन की भी उच्च मात्रा पाई जाती है। 


ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo