Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आंवला के फायदे : बालों और आंखों के लिए रामबाण है ''आंवला'', जानें आंवला खाने के फायदे

आंवला के फायदे बहुत सारे होते हैं। आंवला, डॉक्टर की दवाई की तरह होता है, जो कड़वी जरूर होती है, लेकिन बीमारी को ठीक करने में कारगार होती है। ऐसे ही आंवला होता है जो स्वाद से कसैला होता है लेकिन बुढ़ापा दूर रखने, स्मरण शक्ति बढ़ाने समेत कई सारी बीमारियों को जड़ से खत्म करने में संजीवनी का काम करता है। इसलिए आज हम आपको आंवला के फायदे और खाने का सही तरीका ( Amla Benefits and right way to eat) बता रहे हैं।

आंवला के फायदे : बालों और आंखों के लिए रामबाण है आंवला, जानें आंवला खाने के फायदे
X

Amla Benefits : आंवला के फायदे बहुत सारे होते हैं। आंवला, डॉक्टर की दवाई की तरह होता है, जो कड़वी जरूर होती है, लेकिन बीमारी को ठीक करने में कारगार होती है। ऐसे ही आंवला होता है जो स्वाद से कसैला होता है लेकिन बुढ़ापा दूर रखने, स्मरण शक्ति बढ़ाने समेत कई सारी बीमारियों को जड़ से खत्म करने में संजीवनी का काम करता है। इसलिए आज हम आपको आंवला के फायदे और खाने का सही तरीका ( Amla Benefits and right way to eat) बता रहे हैं। आइये जानते हैं आंवला खाने के फायदे...

अंगूर खाने के फायदे : ब्रेस्ट कैंसर के लिए अचूक दवा है अंगूर, जानें खाने का सही समय

आंवला के फायदे...

आंवला के फायदे 1

आंवले में एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट तत्व होने की वजह से मुंह के छालों में आंवले का सेवन करना फायदेमंद होता है। आंवले का कैंडी, सब्जी या मुरब्बे के रूप में सेवन करें।

आंवला के फायदे 2

आंवलें में विटामिन सी,फैटी एसिड, एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जिससे बालों का सभी समस्याएं यानि बालों की सफेदी, रूसी, बालों की एलर्जी, बालों का झड़ना आदि से राहत मिलती है और बाल लंबे, घने, काले बनते हैं। बालों को काला करने के लिए सूखे आंवले को भिगोकर पेस्ट बनाकर बालों में लगाएं। जबकि रूसी और बालों को झड़ने से रोकने के लिए नियमित रूप से आंवले का सेवन करें।आंवला के फायदे 3
रात में आंवले के चूर्ण का गर्म दूध से सेवन करने और आंवला-शहद को एक साथ सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसके साथ ही आंखों से जुड़ी रतौंधी, मोतियाबिंद जैसी बीमारी में लाभ होता है।

आंवला के फायदे 3

रात में आंवले के चूर्ण का गर्म दूध से सेवन करने और आंवला-शहद को एक साथ सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसके साथ ही आंखों से जुड़ी रतौंधी, मोतियाबिंद जैसी बीमारी में लाभ होता है।

हींग के फायदे : पेट के लिए अचूक दवा है हींग

आंवला के फायदे 4

आंवला में मौजूद औषधीय तत्व शरीर के बढ़े हुए कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करके रक्तचाप सामान्य रखने में मदद करता है, जबकि आंवले का कसैला स्वाद शरीर के ब्लड शुगर को बैलेंस करने का काम करता है। डायबिटीज पेशेंट के लिए कच्चा आंवला खाना सबसे ज्यादा फायदेमंद रहता है।

आंवला के फायदे 5

आंवले को तवे पर हल्का सा गर्म करके सेंधा नमक के साथ सेवन करने से खांसी में आराम मिलता है। इसके साथ ही कफ और गले की खराश ठीक करने के लिए अदरक रस और आंवला रस मिलाकर लेने से भी आराम मिलता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story