Logo
election banner
Health Tips: यदि आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें बातें भूलने की आदत है तो इसे इग्नोर ना करें। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे, जिसे अपनाकर आप अपनी भूलने की बीमारी ठीक कर सकते हैं।

Health Tips: बातों को भूलना हर व्यक्ति के स्वभाव में होता है, लेकिन किसी व्यक्ति में यह स्वभाव एक बीमारी का रूप ले लेता है। ऐसे में वह व्यक्ति हर वो काम करना चाहता है, जिससे उसके भूलने की समस्या का सामाधान हो सके। दिनभर स्क्रीन देखना, किसी तरह की कोई फिजिकल एक्टिविटी न करने और पूरी नींद न लेने से शरीर के साथ-साथ हमारे दिमाग में भी जंग लगने लगता है। यदि आप दिनभर किसी कार्य में लगातार लगे हुए हैं, तो आपका दिमाग भी थका हुआ महसूस करने लगता है। दिमाग की थकावट से हमारा दिमाग बातें भूलने लगता  है। उदाहरण के तौर पर मोटापा, डायबिटीज, पीठ दर्द के साथ याददाश्त भी प्रभावित होती है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपनी भूलने की आदत में सुधार कर सकते हैं। चलिए जानते हैं। 

इन आदतों को अपनाएं
मेडिटेशन करें
एक साधारण व्यक्ति को कम से कम 10 से 15 मिनट तक मेडिटेशन करना जरूरी है। मेडिटेशन करने से न केवल दिमाग शांत करता है, बल्कि मेमोरी को बूस्ट करने में भी आपके काम आ सकता है।

भरपूर नींद लें
जीवनयापन के लिए नींद बहुत जरूरी है। भरपूर नींद लेने से ना केवल आपका शरीर एक्टिव रहता है, बल्कि  दिमाग भी सही से काम करता है। 

डाइट का ध्यान रखें
स्वस्थ्य जीवन के लिए आपका डाइट बहुत जरूरी है। इसलिए वह खाएं जिसको खाने से फायदा हो। कमजोर याददाश्त लोगों को कुछ ऐसा ऐसी चीजों को अपनी डाइट में जोड़ना चाहिए जो मेमोरी बूस्ट करने में उपयोगी हैं। जैसे, अखरोट बादाम, हरी सब्जियां आदि को अपनी डाइट में जोड़ सकते हैं। 

मीठा कम खाएं
मीठा खाना किसको पसंद नहीं लेकिन वही मीठा आपको स्वास्थ से जुड़ी समस्याएं दे सकता है। ज्यादा मीठा खाने से भी व्यक्ति की मानसिक स्थिति पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। साथ ही इसका प्रभाव याददाश्त पर भी पड़ता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श से जरूर लें।

अनुपम तिवारी

5379487