Logo
election banner
Poppy Seeds Benefits: खसखस के छोटे सफेद दानें सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इनका सेवन दिल से लेकर दिमाग तक को हेल्दी बनाए रखने का काम करता है।

Poppy Seeds Benefits: खसखस देखने में भले ही छोटे बारीक दानें हों लेकिन गुणों के मामले में बहुत बड़े हैं। खसखस का सेवन दिल से लेकर दिमाग तक को दुरुस्त रखने का काम करता है। खसखस प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम समेत ढेरों पोषक तत्वों का भंडार है। इसका सेवन इम्यूनिटी भी बूस्ट करता है और मांसपेशियों की ऐंठन जैसी समस्याओं में भी राहत दिलाता है। 

खसखस की तासीर ठंडी होती है, ऐसे में गर्मी के दिनों में इसका सेवन बड़े लाभ पहुंचा सकता है। ये शरीर को ठंडा रखता है और इन्फ्लेमेशन को कम करता है। आइए जानते हैं खसखस खाने के बड़े फायदे। 

खसखस सेवन के बड़े लाभ

हार्ट हेल्थ - खसखस दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड पाया जाता है जो कि कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसका नियमित सेवन कार्डियोवस्कुलर हेल्थ को बेहतर बनाए रखता है। 

इसे भी पढ़ें: Tooth Ache Home Remedies: दांतों में अचानक होने लगा है दर्द, 5 घरेलू नुस्खे आज़माएं, जल्द मिलेगी राहत

ब्रेन हेल्थ - खसखस दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। यही वजह है कि ग्रोइंग एज के बच्चों को खसखस खिलायी जाती है। इससे माइंड शार्प होता है और दिमाग में मजबूती आती है। खसखस में मौजूद आयरन, कैल्शियम, कॉपर जैसे तत्व नसों से संबंधित फंक्शनिंग को बैलेंस करते हैं और याददाश्त बेहतर बनाते हैं। 

इम्यूनिटी बूस्टर - खसखस एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है जो कि रोग प्रतिरोधक प्रणाली को सुधारती है। इससे शरीर में रोगों से लड़ने की ताकत पैदा होती है। संक्रामक बीमारियों से लड़ने के लिए शरीर तैयार होता है। 

इसे भी पढ़ें: Karela in Summer: गर्मी में करेला खाना चाहिए या नहीं? किस तरह शरीर के लिए हो सकता है फायदेमंद, जानिए

पाचन में सुधार - खसखस में फाइबर भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसे खाने से पाचन तंत्र में सुधार होता है। खसखस ठंडी होती है और इसे खाने से पेट की गर्मी भी शांत होती है। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487