Logo
election banner
Tooth Ache Home Remedies: दांतों का दर्द बेहद तकलीफ भरा होता है। इसकी शुरुआत होने पर कुछ घरेलू नुस्खे आज़माएं जा सकते हैं, जिससे काफी राहत मिलती है।

Tooth Ache Home Remedies: दांतों का दर्द बेहद परेशानी पैदा करने वाला होता है। दांतों के दर्द की शुरुआत होने की कई वजहें हो सकती हैं। एक बार दांत का दर्द शुरू हो जाए तो पीड़ित को भयंकर दर्द का सामना करना पड़ता है। दांतों के दर्द में कुछ घरेलू नुस्खे बेहतर कारगर साबित होते हैं। आप भी अगर दांतों में अचानक उठे दर्द से परेशान हैं तो कुछ होम रेमेडीज़ इस दर्द पर काबू करने में आपकी मदद कर सकती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में। 

दांतों का दर्द दूर करने के 5 घरेलू उपाय

नमक का पानी: गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर कुल्ला करें। यह दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है।

लौंग का तेल: लौंग के तेल में रुई का फाहा भिगोकर दर्द वाले दांत पर लगाएं। लौंग में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Karela in Summer: गर्मी में करेला खाना चाहिए या नहीं? किस तरह शरीर के लिए हो सकता है फायदेमंद, जानिए

पुदीना: पुदीने की पत्तियों को चबाएं या पुदीने के तेल की कुछ बूंदें पानी में मिलाकर कुल्ला करें। पुदीना दर्द निवारक और एंटी-इंफ्लेमेटरी होता है।

एलोवेरा: एलोवेरा जेल को दर्द वाले दांत और मसूड़ों पर लगाएं। एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Headache Home Remedies: गर्मी की वजह से सिर में हो रहा है तेज़ दर्द, 5 घरेलू उपाय मिनटों में दूर करेंगे Pain

हल्दी: हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो दांत दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। आप हल्दी का पानी पी सकते हैं या हल्दी के पेस्ट को दर्द वाले दांत पर लगा सकते हैं।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487