Logo
election banner
Headache Home Remedies: तेज गर्मी शरीर में कई परेशानियों की वजह बनती है, सिरदर्द भी उनमें से एक है। कुछ घरेलू तरीकों की मदद से सिरदर्द को कम किया जा सकता है।

Headache Home Remedies: बहुत से लोगो सिरदर्द की समस्या से परेशान रहते हैं। सिर में तेज दर्द का उठना कई कारणों से हो सकता है। तेज ठंड या तेज़ गर्मी भी सिरदर्द की वजह बन सकती है। समर सीजन में होने वाली तेज़ गर्मी और गरम हवाएं बहुत से लोगों के सिर में दर्द की वजह बनती है। सिरदर्द होने पर लोग अक्सर दवाएं खा लेते हैं। हालांकि कुछ घरेलू तरीकों को अपनाकर सिरदर्द से जल्द राहत पायी जा सकती है। 

सिरदर्द होने पर हमारे यहां सदियों से दादी-नानी के बताए घरेलू तरीकों को आज़माया जाता रहा है। इन तरीकों की मदद से मिनटों में हैडेक दूर हो जाता है। आइए जानते हैं इन होम रेमेडीज़ के बारे में। 

सिरदर्द कम करने के घरेलू उपाय

पानी पिएं - गर्मी के दिनों में सिरदर्द उठने की एक बड़ी वजह शरीर में पानी की कमी भी हो जाती है। इससे डिहाइड्रेशन और एसिडिटी की समस्या शुरू हो जाती है। इंडियन जर्नल ऑफ मेडिसिन रिसर्च के मुताबिक, शरीर में पानी की कमी सोचने और काम करने की क्षमता पर प्रभाव डालती है। सिरदर्द उठने पर एक-दो गिलास पानी या फ्रूट जूस और स्मूदी लेना फायदेमंद होता है। 

इसे भी पढ़ें: Munakka Benefits: एसिडिटी से परेशान रहते हैं तो खाएं मुनक्का, 4 समस्याओं में भी मिलेगी निजात, जानें इसके फायदे

सिकाई - सिरदर्द होने की वजह कई बार गर्दन की मांसपेशियों में खिंचाव की वजह से भी होता है। ऐसे में ठंड के दिनों में मसल्स को अगर गर्म सिकाई दी जाए और गर्मी के दिनों में आइस से सेका जाए तो मांसपेशियों को रिलैक्स करने में मदद मिलती है। सिकाई गर्दन के आसपास करना फायदेमंद होता है। 

पर्याप्त नींद - कई बार पर्याप्त नींद न होने की वजह से भी सिरदर्द होने लगता है। आप अगर घर से बाहर नहीं निकले हैं, बावजूद इसके सिर में दर्द उठ रहा है तो इसकी वजह कम नींद भी हो सकती है। ऐसे में काम छोड़कर लेट जाएं और माइंड को रिलैक्स कर नींद लेने की कोशिश करें। 

इसे भी पढ़ें: Mango for Health: पानी में रखने के बाद ही क्यों खाना चाहिए आम? जवाब जानेंगे तो आप भी ऐसे ही खाना कर देंगे शुरू

हर्बल टी - सिरदर्द उठने पर हर्बल टी का सेवन लाभकारी हो सकता है। हर्बल टी में ऐसी कई औषधि होती हैं जो कि दर्द को दूर करने में मदद कर सकती हैं। सामान्य सिरदर्द की सूरत में हर्बल टी अपना असर दिखा सकती है। 

सिर की मसाज - सिरदर्द दूर करने का एक पारंपरिक और कारगर घरेलू नुस्खा है सिर की मालिश करना। नारियल तेल को हल्का गुनगुना कर उसे बालों की जड़ों में लगाकर 10 से 15 मिनट तक मसाज करें। इससे सिरदर्द में बहुत आराम मिलता है। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487