Logo
election banner
Karela in Summer: करेला पोषक तत्वों का भंडार है। डायबिटीज समेत कई बीमारियों में इसे खाना बेहद लाभकारी होता है। आइए जानते हैं इसे खाने के लाभ।

Karela in Summer: करेला पोषक तत्वों से भरपूर सब्जी है। इसका कड़वापन कई बीमारियों पर लगाम कसने में मदद करता है। डायबिटीज के मरीजों को खासतौर पर करेला खाने की सलाह दी जाती है, इससे उनकी ब्लड शुगर घटने में मदद मिलती है। इसके साथ ही कई अन्य बीमारियों में भी करेले का सेवन गुणकारी होता है। 

गर्मियों में करेला खाएं या नहीं
करेले की तासीर गर्म मानी जाती है, ऐसे में बहुत से लोगों को लगता है कि गर्मी में करेला नहीं खाना चाहिए। ऐसा बिल्कुल नहीं है करेला गर्मियों में भी शरीर को उतना ही फायदा करता है। हालांकि समर में करेले की ज्यादा मात्रा खाने से जरूर बचना चाहिए।

करेला खाने के फायदे

जलन कम करता है: करेले में पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं और गर्मी में होने वाली जलन को कम करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Headache Home Remedies: गर्मी की वजह से सिर में हो रहा है तेज़ दर्द, 5 घरेलू उपाय मिनटों में दूर करेंगे Pain

पाचन क्रिया में सुधार करता है: करेले में पाए जाने वाले फाइबर पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इसका नियमित सेवन पेट संबंधी समस्याओं को कम करता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है: करेले में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं। इससे शरीर में संक्रामक बीमरियों से लड़ने की क्षमता पैदा होती है। 

डायबिटीज को नियंत्रित करता है: करेले का जूस ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार होता है। इसमें पाए जाने वाले तत्व ब्लड शुगर स्पाइक नहीं होने देते हैं।

इसे भी पढ़ें: Coconut Water Side Effects: गर्मी दूर भगाने के लिए रोज़ तो नहीं पी रहे नारियल पानी, इन समस्याओं में हो जाएगा इजाफा

वजन घटाने में सहायक: करेले में कैलोरी कम और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो वजन घटाने में सहायक होता है। करेला तेजी से चर्बी घटाने में मदद कर सकता है। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487