Logo
election banner
Madhubala Birth Anniversary: हिंदी सिनेमा की आइकॉनिक डीवा मधुबाला का जन्म वैलेंटाइन डे के मौके पर 14 फरवरी 1933 को हुआ था। आज उनकी 91वीं जयंती पर जानिए मधुबाला से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से...

Madhubala Birth Anniversary: 'आइए मेहरबांन...',  'जब प्यार किया तो डरना क्या...', 'हाल कैसा है जनाब का...', 'एक लड़की भीगी भागी सी...' ये बेहतरीन गानें सुनने में जितने खूबसूरत लगते हैं, उतने ही खूबसूरती से मशहूर अभिनेत्री मधुबाला ने इन गानों में अपनी दिलकश अदाओं से लोगों को दीवाना बना दिया था।

हिंदी सिनेमा की आइकॉनिक डीवा मधुबाला का जन्म वैलेंटाइन डे के मौके पर 14 फरवरी 1933 को हुआ था। आज अगर मधुबाला हमारे बीच होतीं तो वह अपना 91वां जन्मदिन मना रही होतीं। लेकिन अफसोस, महज 36 साल की उम्र में मधुबाला ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया।

Madhubala
 

मधुबाला की दिलकश अदाओं के दीवाने थे लोग
खूबसूरत आंखें, गुलाबी चेहरा, दिलकश अदाएं.... हर किसी की निगाहें मधुबाला के चेहरे पर ठहर जाती थीं। ऐसा लगता था जैसे  स्वर्ग से खुद अपसरा मधुबाला के रूप में उतरी हों। उनकी अदाएगी का हर कोई दीवाना था। मधुबाला के चाहने वाले लाखों थे लेकिन अफसोस अपने हिस्से के प्यार के लिए उन्हें ताउम्र तरसना पड़ा। ट्रेजेडी क्वीन कही जाने वाली अभिनेत्री मधुबाला का फिल्मी सफर जितना सफल था, उतनी ही नाकामयाब उनकी पर्सनल लाइफ रही।

मधुबाला से शादी करना चाहते थे शम्मी कपूर
50-60 दशक के मशहूर अभिनेता शम्मी कपूर भी मधुबाला के दीवाने थे। शम्मी कपूर की ऑटोबायोग्राफी में इस बात का जिक्र है कि वह मधुबाला को पहली दफा सेट पर देखकर होश खो बैठे थे और उनके प्यार में पागल हो गए थे। मधुबाला से उनकी मुलाकात पहली बार फिल्म 'रेल का डिब्बा' के सेट पर हुई थी मधुबाला को देखकर एक्टर उनसे अपनी नजरें तक नहीं हटा पा रहे थे। बार- बार डॉयलॉग्स बोलने में नर्वस हो रहे थे।

Madhubala, Shammi kapoor
 

उस वक्त मधुबाला का दिलीप कुमार और कथित तौर पर प्रेमनाथ के साथ लव अफेयर था, लेकिन शम्मी कपूर खुद को एक्ट्रेस के प्यार में पड़ने से नहीं रोक नहीं पाए। खबरें थी कि शम्मी कपूर मधुबाला के प्यार में इस कदर पागल थे कि उन्होंने एक्ट्रेस को शादी के लिए भी प्रपोज़ किया था। हालांकि शम्मी कपूर की मां ने इसे नकारते हुए कहा थी कि मधुबाला मुस्लिम लड़की हैं और ये उनके परिवार में मंजूर नहीं हो सकता। 

और पढ़ें: Poonam Pandey: मौत की झूठी खबर फैलाना पूनम पांडे को पड़ा भारी, 100 करोड़ का मानहानि केस दर्ज, एक्स हसबैंड सैम बॉम्बे भी फंसे

दिलीप कुमार के प्यार में पागल थीं मधुबाला
मधुबाला की लव और पर्सनल लाइफ खूब चर्चाओं में रही। मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार के साथ एक्ट्रेस का प्यार परवान चढ़ा। वह दिलीप कुमार के प्यार में पागल थीं। लगभगल 9 साल तक दोनों का रिश्ता चला, लेकिन इस मोहब्बत को मंजिल नहीं मिल सकी और दोनों के रिश्ते का अंत बेहद बुरा हुआ। 

Madhubala-Dilip Kumar
दिलीप कुमार-मधुबाला की फिल्म मुगल-ए-आजम से एक सीन

दोनों ने मुगल-ए-आजम, संगदिल, अमर, तराना जैसी कई फिल्मों में एक साथ काम किया। इश्क की ये काहनी लंब समय तक चली। खबरें हैं कि मधुबाला और दिलीप कुमार ने सगाई तक कर ली थी। लेकिन एक्ट्रेस के पिता को ये रिश्ता मंजूर नहीं था जिस वजह से दोनों की राहें अलग हो गई और वे कभी शादी नहीं कर पाए। दिलीप कुमार ने शर्त रखी थी कि शादी के लिए एक्ट्रेस को अपने पिता से सारे संबंध तोड़ने पड़ेंगे। जबकि मधुबाला चाहती थीं कि दिलीप कुमार उनके पिता से माफी मांगें। लेकिन अंत में ये रिश्ता टूट गया।

किशोर कुमार से की शादी
दिलीप कुमार से रिश्ता खत्म होने के बाद मधुबाला का नाम मशहूर गायक किशोर कुमार के साथ जुड़ा। दोनों के बीच प्यार हुआ। दोनों ने 1960 में शादी कर ली थी। लेकिन मधुबाला के जीवन में इतने उतार चढ़ाव के बाद एक ऐसी खहर सामने आई थी जिसने सबको झकझोर कर रख दिया था। मधुबाला के दिल में छेद था। 

Madhubala, kishore kumar
 

एक्ट्रेस की दिल से जुड़ी इस बिमारी के बारे में जब किशोर कुमार को पता चला तो उन्होंने उनसे दूरी बनानी शुरू कर दी। डॉक्टरों ने बता दिया था कि मधुबाला की हालत बेहद खराब है और वे अब कुछ ही महीनों की मेहमान हैं। किशोर कुमार ने मधुबाला को इलाज के लिए एक बंगले में शिफ्ट कर दिया था जहां उनकी देखभाल के लिए एक नर्स मौजूद रहती थी। इस बात का खुलासा खुद मधुबाला की बहन मधुर भूषण ने किया था। 

किशोर कुमार मधुबाला के अंतिम दिनों में मुश्किल से एक या दो बार ही उन्हें देखना आते थे। अंतिम समय में भी मधुबाला अपने हिस्से के प्यार के लिए वंचित रहीं। 23 फरवरी 1969 को महज 36 साल की उम्र में मधुबाला ने दुनिया को अलविदा कह दिया था। 

5379487