Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

'एवेंजर्स एंडगेम्स' मूवी रिव्यु : 11 साल और 21 फिल्मों की आखिरी कड़ी 'एवेंजर्स एंडगेम्स' के दर्शक हुए कायल, जानिए फिल्म की खासियत

टोनी स्टार्क के शब्द 'मैं हूं आयरन मेन के साथ शुरू हुई मार्वल स्टूडियोज की कहानी पहुंची अपने अंतिम पड़ाव पर । 11 साल और 21 फिल्मों की आखिरी फिल्म 'एवेंजर्स एंडगेम' दर्शकों के लिए कभी न भूलने वाला अनुभव।

एवेंजर्स: एंडगेम्स साल 2019 की सबसे बड़ी हॉलीवुड रिलीज में से एक फिल्म है। 11 साल और 21 फिल्मों के बाद मार्वल सुपर हीरो सीरीज के आखिरी मुकाम की कहानी एवेंजर्स एंडगेम्स जबरदस्त फिल्म है जो दर्शकों को एक मिनट के लिए भी सीट से हिलने नहीं देगी। दस साल पहले टोनी स्टार्क के मुंह से निकले शब्द 'मैं हूं आयरन मेन के साथ शुरू हुई मार्वल स्टूडियोज की कहानी पहुंची अपने अंतिम पड़ाव पर । 11 साल और 21 फिल्मों की आखिरी फिल्म 'एवेंजर्स एंडगेम' दर्शकों के लिए कभी न भूलने वाला अनुभव।

कहानी

फिल्म 'एवेंजर्स एंडगेम' की कहानी वहीं से शुरू होती है जहां से पिछले साल ऐवेंजर्स इन्फिनिटी वॉर खत्म हुई थी। 'थेनोस' ने सभी इन्फिनिटी स्टोन हासिल करने के बाद एक चुटकी में आधी दुनिया को खत्म कर दिया है। आधे सुपरहीरोज के धूल बन चुके हैं और टोनी स्टार्क उर्फ 'आयरन मैन' स्पेस में 'नेब्यूला' के साथ अकेले हैं। इन्फिनिटी वॉर से बचे हुए

सुपरहीरोज अभी भी अपनों और बाकि सुपरहीरो के खोने के दुःख से उबर नहीं पाए हैं। बच्चे हुए सुपरहीरोज थेनोस से बदला लेना चाहते हैं, जिसके लिए सभी आपस में योजना बनाते है और कैप्टन फीयुरी के धुल बनने से पहले किये हुए सन्देश के जवाब का इन्तजार करते हैं। कैसे 'थेनोस' से बदला लिया जाता है, कैसे सभी इन्फिनिटी स्टोन वापस लिए जायेंगे, इन सवालों के जवाब के लिए आपको फिल्म देखनी होगी। लेकिन दर्शकों के लिए ये फिल्म किसी चौंका देने वाले एहसास से कम नहीं होगी।


डायरेक्शन

'कैप्टन अमेरिका द विंटर सोल्जर', कैप्टन अमेरिका सिविल वॉर, ऐवेंजर्स इन्फिनिटी वॉर से एंडगेम तक 'रूसो ब्रदर्स' ने अपने बेहतरीन डायरेक्शन स्किल्स से दर्शकों को प्रभावित किया है। हालांकि 'ऐवेंजर्स एंडगेम' उनके करियर की अभी तक की सबसे बड़ी फिल्म है। सुपर हीरो फिल्म के पहलु को दरकिनार कर भी दिया जाये तब भी किसी दूसरी फिल्म में इतना दम नहीं कि 'एवेंजर्स एंडगेम्स' को टक्कर दे पाए। ये फिल्म दर्शकों को ऐसे अनुभव करवाएगी जिसकी उम्मीद उन्होंने नहीं की होगी। कहानी से लेकर किरदार तक हर मोड़ पर ऐवेंजर्स एंडगेम आपको चौंका देगी।

खासियत

ऐसा बहुत कम होता है कि किसी हॉलीवुड फिल्म की लंबाई 2 घंटे से ज्यादा हो लेकिन फिल्म 'ऐवेंजर्स एंडगेम' की लंबाई तीन घंटे है। फिल्म को इस तरीके से बनाया गया है की दर्शक एक मिनट के लिए भी अपनी कुर्सी से नहीं उठेंगे। फिल्म का क्लाइमैक्स का सीक्वेंस आपको हिलाकर रख देगा। वहीं 'ऐवेंजर्स एंडगेम' 3डी (3D) और 4डी एक्स (4DX) में भी बनाई गयी है। फिल्म के स्पेशल इफेक्ट्स पिछली फिल्म ऐवेंजर्स इन्फिनिटी वॉर से कई कदम आगे है। टोनी स्टार्क का स्पेस में भटकना जबरदस्त ढंग से फिल्माया गया है। इसके अलावा फिल्म का बैकग्राउंड म्यूजिक भी लाजवाब है।


एक्टिंग

फिल्म 'ऐवेंजर्स एंडगेम' के सभी किरदारों ने अपने किरदारों के मुताबिक बढ़िया एक्टिंग की है। रॉबर्ट डाउनी( आयरन मैन) जूनियर साल 2008 से ही फैन्स को अपना दीवाना बना रहे हैं। इस फिल्म में उन्होंने साबित कर दिया है कि क्यों टोनी स्टार्क का किरदार हमेशा याद किया जाएगा। वहीं जो लोग शिकायत कर रहे थे कि इन्फिनिट वॉर में कैप्टन अमेरिका (क्रिस इवान्स) को कम स्क्रीन टाइम मिला है तो इस फिल्म में कैप्टन अमेरिका को सबसे बेहतरीन सीन्स मिले हैं।

थॉर (क्रिस हेम्सवर्थ), स्कार्लेट जोहान्सन (ब्लैक विडो), हॉकआई (जर्मी रेनर) की एक्टिंग शानदार है। वॉर मशीन के किरदार में 'डॉन चीडल' का काम तारीफ के काबिल है। टीम की नई मेंबर 'कैप्टन मार्वल' ने अपना किरदार अच्छा निभाया है। 'थेनोस' के बिना मार्वल 'ऐवेंजर्स एंडगेम' की कल्पना भी नही की जा सकती है। 'थेनोस' (जॉश ब्रोलिन) के जानदार अभिनय ने साबित कर दिया है कि क्यों उन्हें मार्वल का सबसे बेहतरीन विलेन कहा जाता है।


क्यों देखें फिल्म

'ऐवेंजर्स एंडगेम' इन्फिनिटी वॉर का सीक्वल है जिसका इंतजार पिछले साल से किया जा रहा है। फिल्म दर्शकों और क्रिटिक की हर कसौटी पैर 100 फीसदी खरी साबित होती है। किसी दूसरी सुपर हीरो फिल्म के साथ इस फिल्म की तुलना नही की जा सकती है। कहानी, एक्टिंग, म्यूजिक, स्पेशल इफ़ेक्ट ऐसी कोई खूबी नही जो इस फिल्म में न हो। सुपर हीरो और मार्वल सीरीज को चाहने वालों के लिए ये फिल्म किसी उत्सव से कम नही है।

पिछले 11 सालों में आई फिल्में आयरन मैन, कैप्टन अमेरिका, थॉर, हल्क, ब्लैक विडो और हॉकआई के चाहने वालों के लिए ये फिल्म न देखना किसी नुक्सान से कम नही होगा। ऐवेंजर्स एंडगेम एक शानदार और बेजोड़ फिल्म है जिसका हर सीन देखने लायक है।

Next Story
Share it
Top