Logo
Rajasthan Board Topper List: राजस्थान बोर्ड की तरफ से इस बार टॉपर्स लिस्ट जारी नहीं किया गया है। बोर्ड के अनुसार, ताकि बच्चों में एक दूसरे से कमतर आंकने की प्रवृत्ति न पैदा हो।

Rajasthan Board Topper List: राजस्थान बोर्ड की तरफ से इस बार टॉपर्स लिस्ट जारी नहीं किया गया है। जबकि पिछले साल बोर्ड ने टॉपरों की सूची जारी हुई थी। बोर्ड की तरफ से टॉपर्स लिस्ट की घोषणा न करने कि पीछे की वजह बताई है। बोर्ड के अनुसार, ताकि बच्चों में एक दूसरे से कमतर आंकने की प्रवृत्ति न पैदा हो। राजस्थान बोर्ड की तरफ से 12वीं साइंस,कॉमर्स और आर्ट्स स्ट्रीम तीनों का रिजल्ट एक साथ जारी कर दिया गया है। सबसे ज्यादा बच्चे 98 प्रतिशत से भी ज्यादा कॉमर्स स्ट्रीम में पास हुए हैं।

फरवरी में हुई थी एग्जाम 
बता दें, राजस्थान बोर्ड 12वीं परीक्षा का आयोजन 29 फरवरी शुरू हुआ, जो  4 अप्रैल तक चला। राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम की परीक्षाओं के लिए 8,66,270 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन किया था। 

ऐसे चेक करें रिजल्ट  

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट  rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं। 
  • इसके बाद यहां RBSC 12वीं रिजल्ट 2024 के लिंक पर Click करें।
  • अब 12वीं बोर्ड परीक्षा का रोल नंबर भर कर सबमिट करें। 
  • आपकी मार्कशीट आपकी स्क्रीन पर दिखने लगेगी।

SMS के जरिए ऐसे करें परिणाम चेक
'RAJ12 (स्पेस) रोल नंबर टाइप करें और 56263 पर एसएमएस भेजें। इसके बाद राजस्थान बोर्ड उसी नंबर पर आपका परिणाम भेजेगा।

पिछले साल का रिजल्ट
पिछले साल साइंस स्ट्रीम में 95.65 फीसदी छात्र पास हुए थे, जबकि कॉमर्स स्ट्रीम के नतीजे में 96.60 फीसदी छात्र पास हुए थे। आर्ट्स स्ट्रीम का कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 92.35 प्रतिशत था।

5379487