Logo
election banner
नीट एमडीएस 2024 परीक्षा 18 मार्च को हुई थी, जबकि छात्रों ने डेंटल मेडिकल प्रवेश को स्थगित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट के समक्ष याचिका दायर की थी।  NMC के अनुसार NEET PG काउंसलिंग 5 अगस्त से शुरू की जाएगी।

NEET PG 2024: राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने नीट पीजी 2024 परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार परीक्षा 23 जून 2024 को आयोजित किया जाएगा और रिजल्ट 15 जुलाई को घोषित होंगे। एनएमसी ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा कि इंटर्नशिप कट-ऑफ डेट में बदलाव नहीं होगा। यह निर्णय पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन बोर्ड (पीजीएमईबी), मेडिकल काउंसलिंग कमेटी के साथ राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग, स्वास्थ्य विज्ञान महानिदेशालय और चिकित्सा विज्ञान के लिए राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित एक बैठक के दौरान हुआ है। 

इस डेट को जारी होगा रिजल्ट 
ज्ञात हो, पहले 3 मार्च को परीक्षा का आयोजन होना था, लेकिन आयोग ने इसे 7 जुलाई 2024 तक के लिए स्थगित कर दिया था। जारी नोटिस के मुताबिक एनएमसी 15 जुलाई तक नीट पीजी 2024 का रिजल्ट घोषित करेगा। अधिक जानकारी के लिए कैंडिडेट राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं। 

अगस्त तक करनी होगी इंटर्नशिप
नीट एमडीएस 2024 परीक्षा 18 मार्च को हुई थी, जबकि छात्रों ने डेंटल मेडिकल प्रवेश को स्थगित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट के समक्ष याचिका दायर की थी।  NMC के अनुसार NEET PG काउंसलिंग 5 अगस्त से शुरू की जाएगी। जो 15 अक्टूबर को समाप्त होगी।  NEET PG 2024 के लिए पात्रता रखने के लिए इंटर्नशिप पूरी करने की कट ऑफ 15 अगस्त 2024 है। 

इन भाषाओं में होगी परीक्षा
जारी शेड्यूल के अनुसार काउंसलिंग की प्रक्रिया 15 अक्टूबर को समाप्त हो जाएगी। 16 सितंबर से एकेडमिक सेशन प्रारंभ होगा। नीट पीजी परीक्षा अंग्रेजी भाषा में होगी। एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड निर्धारित समय पर NMC की ओर से जारी होगा। वहीं नीट यूजी परीक्षा का आयोजन देश भर में निर्धारित केंद्रों पर 5 मई को होगा। परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी सहित विभिन्न 13 भाषाओं में किया जाएग। 

5379487