Logo
election banner
MP Board 5th and 8th Exam: एमपी में पेपर लीक से निपटने के लिए नया फार्मूला तैयार किया है। बोर्ड की 5वीं और 8वीं परीक्षा के दौरान हर जिले के लिए अलग-अलग प्रश्नपत्र होंगे।

MP Board 5th and 8th Exam: मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने पेपर लीक से निपटने के लिए नया फार्मूला तैयार किया है। बोर्ड की 5वीं और 8वीं परीक्षा के दौरान हर जिले के लिए अलग-अलग प्रश्नपत्र होंगे। अगर यह फार्मूला सफल होता है तो इसको अगली साल से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में भी अपनाया जाएगा। 

10वीं हिन्दी का पेपर लीक की उड़ी थी अफवाह
बता दें कि 10वीं की परीक्षा के दौरान हिंदी के पेपर सोशल मीडिया टेलीग्राम पर वायरल हो रहे थे। इसे लेकर माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव केडी त्रिपाठी का बयान भी सामने आया था। उन्होंने कहा कि कक्षा 10वीं का पेपर लीक नहीं हुआ है। भ्रामक जानकारी और अफवाह फैलाई गई था।

पेपर लीक की समस्या बड़ी चुनौती
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के टेलीग्राम ग्रुप पर फर्जी पेपर बनाकर और QR कोड के जरिए पैसे लेने पर पुलिस ने 4 आरोपियों को गिरफ्तार भी किया था। बता दें कि आरोपी टेलीग्राम पर एमपी बोर्ड पेपर्स, एमपी बोर्ड पेपर लीक और बोर्ड पेपर्स लीक नाम से ग्रुप बनाकर छात्रों को फंसाकर रुपये जमा करा रहे थे। पेपर लीक होने से रोकना एक बड़ी चुनौती है। इस चुनौती से निपटने के लिए एमपी बोर्ड ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है।

5379487