Logo
election banner
अंग्रेजी के सभी प्रश्नों के उत्तर के एक या दो कीवर्ड अवश्य होते हैं जिन्हें यदि छात्र याद रखें तो उनसे बड़े आंसर को याद रखने में और उन्हें लिखने में बड़ी आसानी होती है।

Board Exam 2024: कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा 6 फरवरी से प्रारंभ हो रही है और उसी क्रम में अंग्रेजी विषय का पेपर 8 फरवरी 2024 को है। अंग्रेजी विषय में केवल 1 दिन का गैप है इसीलिए बच्चों को सुव्यवस्थित ढंग एवं ब्लूप्रिंट के आधार पर बचे हुए कुछ अंतिम दिनों में तैयारी करनी चाहिए। सत्र 2023 24 के लिए फ्लैमिंगो बुक से दूसरी पोयम( एन एलिमेंट्री स्कूल क्लासरूम इन अ स्लम) और विस्टाज बुक से चैप्टर 5 (शुड विजार्ड हिट मॉमी) एवं चैप्टर 7 (इवान्स ट्राइज ऑन जीरो लेवल) पाठ्यक्रम से पृथक किया गया है।

सेक्शन वाइज तैयारी करें:
अंग्रेजी का पेपर 4 अलग-अलग सेक्शन में डिवाइड रहता है।
पहला:रीडिंग सेक्शन:जिसमें अनसीन पैसेज और नोट मेकिंग आती है इसके लिए सभी छात्र अपना वर्ड पावर स्ट्रांग करें एवं नोट मेकिंग को सही फॉर्मेट में लिखकर अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। 

दूसरा: राइटिंग सेक्शन: जिसमें पोस्टर मेकिंग, एडवर्टाइजमेंट, नोटिस, फॉर्मल ओर इनफॉरमल लेटर आर्टिकल एवं पैराग्राफ राइटिंग को सही फॉर्मेट में लिख लिखकर अभ्यास करें तो फुलमार्क आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। 
तीसरा: ग्रामर सेक्शन:जिसमें बेसिक ग्रामर जैसे टेंस, वॉइस ,नरेशन, क्लाज, सब्जेक्ट वर्ब एग्रीमेंट, आर्टिकल्स , डिटरमाइनर्स, प्रीपोजिशन आदि के बेसिक रूल्स और गत वर्ष पूछे गए प्रश्न के आधार पर अपनी तैयारी कर सकते हैं।

लास्ट: लिटरेचर सेक्शन: जिसमें दोनों किताबों के लेशन के एक्सट्रैक्ट पूछे जाते हैं जिसमें बच्चों को चैप्टर्स का नाम एवं लेखक /कवि का नाम स्पेलिंग सहित पढ़ने की जरूरत है साथ ही दो नंबर के प्रश्न के उत्तर के लिए 30 शब्द अर्थात कम से कम 4 से 5 लाइन और तीन नंबर के प्रश्न के उत्तर के लिए 75 शब्द अर्थात कम से कम 10 लाइन के उत्तर लिखने की जरूरत है।

सेक्शन D: लिटरेचर सेक्शन अत्यंत महत्वपूर्ण:
अंग्रेजी के प्रश्न पत्र में सेक्शन डी अर्थात लिटरेचर सेक्शन से अकेले 44 नंबर के प्रश्न पूछे जाएंगे तो बच्चों को डीटेल्ड लर्निंग की जरूरत है जिसमें बच्चे प्रत्येक चैप्टर्स की सबसे पहले रीडिंग करें तत्पश्चात दिए गए प्रश्न के उत्तर को अपनी भाषा में दिए गए निर्देश अनुसार निर्धारित शब्दों में लिखकर अभ्यास अवश्य करें।

सिर्फ 1 दिन का गैप तो जनवरी में ही रिवीजन पूर्ण करें:
अंग्रेजी विषय के पेपर में सिर्फ एक ही दिन का गैप है तो जनवरी के बचे हुए दिनों में रिवीजन शुरू कर दें और सभी प्रश्नों के उत्तर को लिखकर अभ्यास करें तथा स्वयं से और अपने विषय शिक्षक से स्पेलिंग और ग्रैमेटिकल एरर्स को चेक करवा कर उसमें सुधार अवश्य करें।

हर प्रश्न के उत्तर का एक या दो कीवर्ड याद रखना:
अंग्रेजी के सभी प्रश्नों के उत्तर के एक या दो कीवर्ड अवश्य होते हैं जिन्हें यदि छात्र याद रखें तो उनसे बड़े आंसर को याद रखने में और उन्हें लिखने में बड़ी आसानी होती है। उदाहरण के लिए द लास्ट लेसन के फ्रैंज, पार्टिसिपल, एम हैमल्,जर्मन आदि को याद रखने से पूरा उत्तर याद रहता है ।इसी प्रकार से दूसरे चैप्टर में साहेब, गोल्ड(रूपी और कोइन),बैंगल्स इंडस्ट्री आदि के बारे में याद रखने से लगभग कई प्रश्न क्लियर हो जाते हैं इसी प्रकार से हर विषय में कुछ कीवर्ड हैं जिन्हें याद रखने से आंसर जल्दी याद होते हैं और परीक्षा में कठिनाई नहीं होती।

jindal steel Ad
5379487