Logo
election banner
 NTA द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार,11,70,036 कैंडिडेट्स ने पेपर 1 बीई और बीटेक के लिए परीक्षा दी थी। वहीं, पेपर 2 बीआर्क, बीप्लानिंग परीक्षा के लिए कुल 55,493 उम्मीदवार शामिल हुए

JEE Main 2024: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने जेईई मेन्स 2024 परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के लिए प्रोविजनल आंसर की जारी कर दी है। उम्मीदवार JEE Main की ऑफिशियल वेबसाइट https://jeemain.nta.ac.in/ पर जा कर चेक कर सकते हैं। बता दें, यह परीक्षा 24 जनवरी से 1 फरवरी के बीच आयोजित होगी। 

 NTA द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार,11,70,036 कैंडिडेट्स ने पेपर 1 बीई और बीटेक के लिए परीक्षा दी थी। वहीं, पेपर 2 बीआर्क, बीप्लानिंग परीक्षा के लिए कुल 55,493 उम्मीदवार शामिल हुए थे। आंसर की जारी करने के तुरंत बाद एजेंसी उम्मीदवारों के लिए परीक्षा के उत्तर के संबंध में कोई भी आपत्ति उठाने के लिए एक आपत्ति विंडो खोली है। 

ऐसे चेक करें
सबसे पहले आधइकारिक वेबसाइट https://jeemain.nta.ac.in/ पर जाएं। 
इसके बाद होम पेज पर Latest updates के लिंक को क्लिक कर दें। 
अब JEE(Main) 2024 Session-1:Answer Key के लिंक पर जाएं। 
पेज पर मांगी गई डिटेल्स भर कर आंसर की चेक कर सकते हैं। 
आंसर की चेक करने के लिए लॉगिन करना होगा। 
आंसर की चेक करने के बाद प्रिंट जरूर ले कर रख लें। 

कैसे करें ऑब्जेक्शन
जैसे ही आंसर की चेक करते हैं। ऑब्जेक्शन का विकल्प भी खुल जाता है। बता दें,  इसमें ऑब्जेक्शन फाइल करने के लिए आवेदन करना पड़ेगा। जो उम्मीदवार आंसर की जारी होने के बाद किसी भी उत्तर के खिलाफ आपत्ति दर्ज कराने जा रहे हैं, उन्हें प्रति प्रश्न 200 रुपए का गैर-वापसी योग्य शुल्क जमा करना होगा। ऑब्जेक्शन 8 फरवरी तक किया जाएगा। 

जाने कब आएगा परिणाम
जेईई मेन्स के लिए आंसर की पर प्राप्त आपत्तियों के आधार पर ही रिजल्ट जारी किया जाएगा। आंसर की पर प्राप्त होने वाले आपत्तियों को सॉल्व किया जाएगा। इसके बाद फाइनल आंसर की जारी होगी। अंत में रिजल्ट जारी होगा. JEE Main का रिजल्ट फरवरी के आखरी में जारी हो सकता है। 
 

5379487