Logo
JKBOSE 10th Result 2024: जम्मू एन्ड कश्मीर बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (JKBOSE) की ओर से 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद अब इस हफ्ते में 10वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित किया जा सकता है।

JKBOSE 10th Result 2024: जम्मू और कश्मीर स्कूल शिक्षा बोर्ड (JKBOSE) से 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी है। JKBOSE की ओर से 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद अब 10वीं कक्षा का परिणाम घोषित किया जाने वाला है। रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड 10th क्लास का रिजल्ट इस सप्ताह में कभी भी घोषित कर सकता है।

33 फीसदी अंक जरूरी
रिजल्ट जम्मू-कश्मीर बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट jkbose.nic.in पर जारी किया जाएगा। नतीजों की घोषणा होने के बाद स्टूडेंट्स रोल नंबर दर्ज करके अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकेंगे। बता दें कि पास होने के लिए स्टूडेंट्स को 33 फीसदी अंक प्राप्त करने होंगे।

जम्मू एवं कश्मीर 10th बोर्ड रिजल्ट ऐसे करें चेक 

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jkbose.nic.in पर जा जाना होगा।
  • होम पेज पर Result टैब में जाकर डिवीजन क्लिक करना होगा।
  • अगले पेज पर रिजल्ट से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद रोल नंबर एवं दिया गया कैप्चा कोड भरकर सबमिट करना होगा।
  • अब आपकी मार्कशीट स्क्रीन पर ओपन हो जाएगी। 
  • जहां से आप इसे चेक करने के साथ ही डाउनलोड भी कर सकेंगे।

27 अंक वाले भी होंगे पास 
10वीं कक्षा में पास होने के लिए सभी स्टूडेंट्स को सभी विषयों में न्यूनतम 33 फीसदी अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। इसके अलावा जो छात्र किसी विषय में 33 फीसदी अंक नहीं प्राप्त कर पता है तो उसे बोर्ड की ओर से 6 अंक ग्रेस के रूप में दिए जाएंगे। इस प्रकार से 27 अंक प्राप्त करने वाले स्टूडेंट्स भी इस कक्षा में पास हो सकेंगे। ग्रेस से भी पास न हो पाने वाले अभ्यर्थी कंपार्टमेंटल एग्जाम में भाग लेकर अपना साल बर्बाद होने से बचा सकेंगे और इसी साल 10वीं कक्षा में सफलता प्राप्त कर पायेंगे।

CH Govt Haryana Ad jindal steel hbm ad
5379487