Logo
election banner
संस्थान के फिजिक्स असिस्टेंट प्रोफेसर सुधासत्ता महापात्रा ने बताया कि आईआईटी बॉम्बे के नए कोर्स में छात्रों को  पांच वर्षों में यूजी और पीजी डिग्री प्राप्त करने की अनुमति होगी।

IIT Bombay : आईआईटी बॉम्बे जल्द ही क्वांटम विज्ञान और प्रौद्योगिकी में ड्यूल डिग्री का कोर्स शुरू करने जा रहा है। यह पाठ्यक्रम दो-वर्षीय होगा। इसे केंद्र-संबद्ध अनुसंधान समूहों में से एक में किए जाने वाले क्यूएसटी और परियोजना कार्य पाठ्यक्रमों पर आधारित किया गया है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे में बीटेक के छात्र  दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। बता दें, पाठ्यक्रम से जुड़ी जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट quicst.org/academics पर जा कर देख सकेंगे। इस पाठ्यक्रम को क्वांटम सूचना कंप्यूटिंग विज्ञान और प्रौद्योगिकी (QuICST) में उत्कृष्टता केंद्र द्वारा पेश किया जा रहा है।  

प्रौद्योगिकी संस्थानों के साथ जोड़ा जाएगा
 प्रोफेसर सुधासत्ता महापात्रा ने बताया कि केंद्र अन्य इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी संस्थानों के साथ जोड़ा जाएगा। ताकि उन्हें अपने पाठ्यक्रम में क्वांटम प्रौद्योगिकियों को शामिल करने में सहायता मिल सके। उन्होंने कहा कि अपने शैक्षिक आउटरीच कार्यक्रम के माध्यम से हम संकाय विकास मॉड्यूल तैयार करेंगे।

नए कोर्स की खासियत
संस्थान के फिजिक्स असिस्टेंट प्रोफेसर सुधासत्ता महापात्रा ने बताया कि आईआईटी बॉम्बे के नए कोर्स में छात्रों को  पांच वर्षों में यूजी और पीजी डिग्री प्राप्त करने की अनुमति होगी। एक बीटेक छात्र अपने संबंधित पाठ्यक्रम के तीसरे वर्ष में यह कार्यक्रम चुन सकेगा।  उन्होंने कहा कि मुख्य संकाय विकास सहायता के अलावा हम अन्य संस्थानों को शिक्षाशास्त्र पाठ्यक्रम की संरचना की पेशकश कर सकते हैं। हम छोटे कार्यक्रमों से शुरुआत करेंगे। 

5379487