Logo
election banner
द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने मंगलवार को सीए फाइनल और इंटरमीडिएट कोर्सेज के परिणामों की घोषणा कर दी। फाइनल में जयपुर के मधुर जैन टॉपर रहे। वहीं, इंटर में मुंबई के जय देवांग ने पहला स्थान हासिल किया।

ICAI Results 2023 Announced: द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने मंगलवार को सीए फाइनल और इंटरमीडिएट कोर्सेज नवम्बर 2023 के नतीजों की घोषणा कर दी। फाइनल में जयपुर के मधुर जैन ने टॉप किया है।  मधुर ने 800 में से 619 अंक हासिल किए। इंटरमीडिएट कोर्स में मुंबई के जय देवांग जिमुलिया पहले नंबर पर रहे। जिमुलिया को  800 में से 619 अंक हासिल हुए। 

फाइनल में दूसरे नंबर पर अतुल पारोलिया
ICAI CA Final में मधुर जैन 800 में से 619 अंक लेकर देश में पहले नंबर पर रहे। वहीं, मुंबई की संस्कृति अतुल पारोलिया 800 में से 619 अंक हासिल कर दूसरे नंबर पर रहीं। तीसरे नंबर पर दो छात्र रहे। इनमें तिकेंद्र कुमार सिंघल और ऋषि मल्होत्रा शामिल हैं। दोनों ने 800 में से 599 अंक हासिल किए। टॉपर ने 77.38%, दूसरे नंबर पर आने वाले स्टूडेंट ने 74.88% और तीसरे नंबर पर रहे दोनों छात्रों ने 74.99% अंक हासिल किए हैं। 

इंटर में दूसरे नंबर पर रहे भगेरिया तनय
ICAI CA inter Result 2023 में पहले नंबर पर मुंबई के जय देवांग जीम्यूलिया रहे। जय देवांग ने 800 अंकों में से 619  अंक हासिल किए। दूसरे नंबर पर अमहदाबाद के भगेरिया तनय रहे। तनय ने 800 अंकों में से 619 अंक हासिल किए। सूरत के ऋषि हिमांशु कुमार मेवावाला तीसरे स्थान पर रहे हिमांशु ने 800 अंकों में से 668 अंक हासिल किए। इंटर कोर्स में पहले स्थान पर रहने वाले स्टूडेंट ने 86.38%, दूसरे नंबर पर रहे छात्र ने  86 प्रतिशत और तीसरे स्थान पर रहे छात्र ने 83.50% अंक हासिल किए हैं।

क्या बोले टॉपर्स:

फाइनल टॉपर मधुर के घर में कई लोग CA: 
फाइनल में टॉपर रहे मधुर जैन ने मीडिया से बातचीत में अपनी इस सफलता पर खुशी जाहिर की। मधुर ने बताया कि उनके परिवार के पहले से कई चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं। यही वजह रही कि मैं भी CA बनने के लिए प्रेरित हुआ। मेरे ताऊ जी ने हमेशा पढ़ने के लिए प्रेरित किया और शिक्षा का महत्व बताया। मधुर ने भारतीय विद्या भवन, विद्याश्रम से कॉमर्स विषय से बारहवीं की है। इसके बाद उन्होंने कॉमन प्रोफिएंसी टेट दिया। CA फांडेशन कोर्स में मधुर की ऑल इंडिया रैंकिंग 15 रही। वहीं, मधुर ने CA इंटरमीडिएट में उनकी ऑल इंडिया रैंकिंग 13 रही थी। 

ICAI ALL Toppers

आर्टिकलशिप करने के दौरान पिता को खोया: ऋषि
फाइनल में तीसरे स्थान पर रहे ऋषि मल्होत्रा ने बताया कि उन्होंने पहली ही कोशिश में सीए की परीक्षा पास कर ली थी। ऋषि ने 2019 में सीए की परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दी थी। ऋषि ने बताया कि जब वह आर्टिकलशिप कर रहे थे तो काफी मुश्किल भरे दौर से गुजरना पड़ा। उस देश में कोरोना महामारी पीक पर थी। इस महामारी की चपेट में उनके पिता, दादा और दादी आ गए। एक सप्ताह के भीतर ही ऋषि ने इन तीनों को खो दिया। उन्हीं तीनों की वजह से आज मैं यह सफलता हासिल कर पया। ऋषि की मां राजस्थान सरकार के पेंशन कार्यालय में निदेशक के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। 

ICAI
प्रथम जैन दाएं से दूसरे।

माता-पिता और दोस्तों का काफी सहयोग मिला: प्रथम जैन
भोपाल सिटी में प्रथम जैन पहले नंबर पर रहे। प्रथम ने 800 में से 510 अंक हासिल किए। प्रथम ने बताया कि उनकी इस सफलता में माता-पिता और दोस्तों का काफी सहयोग मिला। प्रथम ने 12वीं के बाद से ही सीए फाउंडेशन की तैयारी शुरू कर दी थी। फाउंडेशन कोर्स में प्रथम की ऑल इंडिया रैंकिंग 32 रही थी। इसके बाद पांच साल के आर्टिकलशिप की। हर दिन 10 से 12 घंटे पढ़ाई की। प्रथम के मुताबिक जब वे पढ़ते-पढ़ते थक जाते तो ब्रेक लेकर वेबसीरीज देखते थे या फिर अपने दोस्तों के साथ घूमने निकल जाया करते थे। 

icai results 2023
पलाश अग्रवाल दाएं से प्रथम।

पिता का सपना पूरा करने पर बेहद खुश हूं: पलाश अग्रवाल
भोपाल सिटी में दूसरे नंबर पर रहे पलाश अग्रवाल ने बताया कि इस सफलता के लिए उनके पेरेंट्स और भाई से सपोर्ट मिला। पलाश के पिता सीपीआर में जॉइंट डायरेक्टर हैं। पलाश ने बताया कि उनके पिता का यह सपना था कि उनका बेटा CA बने। अब अपने पिता का सपना पूरा करने के बाद उन्हें काफी खुशी हो रही है। पलाश ने सभी सब्जेक्ट की एक समान पढ़ाई की। पलाश ने एक सीपीटी को दोनों ग्रुप एक ही एटेम्पट में क्लीयर किया था। इंटर में पलाश सिटी रैंक में दूसरे स्थान पर रहे थे। 

इंटर कोर्स के दोनों ग्रुप में पास पर्सेंटेज महज 9.73
सीए इंटरमीडिएट कोर्स के लिए नवम्बर  2023 में ग्रुप-1 में  1,17,304 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी। इनमें से 19,686 सफल रहे। पास पर्सेंटेज 16.78 % रहा। इसी प्रकार ग्रुप-2 में 93,638 स्टूडेंट़्स शामिल हुए थे। इनमें से 17,957 स्टूडेंट पास हुए हैं। ग्रुप में 19.18 प्रतिशत स्टूडेंट पास हुए।  अगर दोनों ग्रुप मिला दें तो पास पर्सेंटेज महज 9.73 रहा।  दरअसल जिन स्टूडेंट्स ने हर एक सब्जेक्टब में 40% और सभी सब्जेक्ट मिलाकर 50%अंक हासिल किए हैं वे पास हुए हैं। 

5379487