Logo
election banner
CBSE Board 12th Result: सीबीएसई बोर्ड 12वीं बोर्ड के एग्जाम खत्म होने के साथ अब छात्रों को परिणामों का इंतजार है। एक अनुमान के अनुसार सीबीएसई इस साल 12वीं का रिजल्ट मई महीने में जारी हो सकते हैं। 

CBSE Board 12th Result: सीबीएसई बोर्ड 12वीं बोर्ड के एग्जाम आज यानी 2 अप्रैल को खत्म हो चुके हैं। आज कंप्यूटर साइंस का आखिरी एग्जाम था। अब सभी छात्रों को बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार है। बोर्ड कुछ ही दिनों में कॉपी चेकिंग का काम शुरू कर देगा। अनुमान है कि सीबीएसई बोर्ड 12वीं के नतीजे मई के महीने में घोषित किए जा सकते हैं।

2023 में 12 मई को जारी हुआ था रिजल्ट
सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं पिछले साल 5 अप्रैल को खत्म हुईं थीं और परिणाम 12 मई को घोषित किए थे। इसी के चलते इस बार भी अनुमान है कि परिणाम मई महीने की शुरुआत में जारी हो सकते हैं। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना स्कोरकार्ड देख सकते हैं।

साल 2023 में 12वीं का परिणाम
साल 2023 में 12वीं बोर्ड परीक्षा में 87.33 प्रतिशत छात्र पास हुए थे। इनमें लड़कियों ने बाजी मारी थी, इनका पास प्रतिशत 90.68% रहा था जबकि लड़कों का पास प्रतिशत 84.67% रहा था। 

स्कूल से मिलेगी ओरिजिनल मार्कशीट
सीबीएसई बोर्ड की आधिकाारिक वेबसाइट पर आप अपना परिणाम देख सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रोल नंबर की जरूरत होगी। यह छात्रों की प्रोविजनल मार्कशीट होगी। मार्कशीट की हार्ड कॉपी कुछ दिनों बाद स्कूल से मिलेगी। 

हालांकि, बोर्ड की तरफ से अभी रिजल्‍ट डेट और टाइम के संबंध में कोई जानकारी जारी नहीं की गई है। एक बार रिजल्‍ट घोषित होने के बाद कक्षा 12 के CBSE की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके अपना रिजल्‍ट चेक कर सकेंगे।

ऐसे चेक कर पाएंगे आसानी से अपना रिजल्ट(CBSE Board 12th Result)

  • बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं। 
  • अब बोर्ड रिजल्‍ट की माइक्रोसाइट पर पहुंचें।
  • होमपेज पर रिजल्‍ट का डायरेक्‍ट लिंक दिखेगा, इसे ओपेन करें। 
  • रिजल्ट देखने के लिए अपना रोल नंबर और पासवर्ड दर्ज करें। 
  • रिजल्‍ट स्‍क्रीन पर खुल जाएगा, इसे डाउनलोड कर लें।
jindal steel Ad
5379487