Logo
Tata Group Market Cap: टाटा ग्रुप के मार्केट कैप में आधा योगदान टीसीएस का है, इसका मार्केट कैपिटिलाइजेशन पहली बार 15 लाख करोड़ के पार पहुंचा। 

Tata Group Market Cap: बाजार में जब भी कोई भरोसे की बात आती है तो टाटा समूह का नाम एक बार दिमाग में जरूर आता है। टाटा समूह की 24 कंपनियां स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड हैं, जो अलग-अलग सेक्टर्स में अपना दबदबा कायम किए हुए हैं। नए साल में इन कंपनियों के शेयरों में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है। जिसके कारण टाटा ग्रुप का मार्केट कैपिटिलाइजेशन (Market Cap) 30 लाख करोड़ रुपए को पार कर गया। इस वैल्यूएशन में आधे से ज्यादा योगदान टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस (TCS) का है। 

मार्केट कैप के मामले में रिलायंस से आगे टाटा ग्रुप
मंगलवार को टीसीएस के शेयर 3.9 फीसदी की तेजी के साथ 4129 रु. पर पहुंच गए और कंपनी का मार्केट कैप पहली बार 15 लाख करोड़ से ऊपर निकल गया। मार्केट कैप के मामले में रतन टाटा की अगुआई में टाटा ग्रुप भारत में नंबर वन है। इसके बाद दूसरे स्थान पर एशिया के सबसे अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी की अगुआई वाला रिलायंस समूह है, जिसका MCap 21.6 लाख करोड़ रुपए है। गौतम अडाणी का अदाणी ग्रुप 15.5 लाख करोड़ एमकैप के साथ तीसरे स्थान पर बना हुआ है।

Tata Group में सबसे ज्यादा MCap वाली कंपनियां
पहले नंबर पर 15.12 लाख करोड़ रुपए के साथ टीसीएस पहले, टाटा मोटर्स 3.43 लाख करोड़ के साथ दूसरे, टाइटन 3.16 लाख करोड़ के साथ तीसरे स्थान पर है। इसके बाद टाटा स्टील और टाटा पॉवर का नंबर आता है, जिनका मार्केट कैप क्रमश: 1.79 और 1.25 लाख करोड़ रुपए है। इस साल टाटा मोटर्स में 20 फीसदी और टीसीएस के शेयरों में 9 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। टाटा पॉवर ने 18 फीसदी और इंडियन होटल्स ने 16 फीसदी की वृद्धि दर्ज की है।

टाटा मोटर्स और टाइटन ने दिया जबरदस्त मुनाफा
दिसंबर तिमाही में टाटा मोटर्स और टाइटन के मजबूत वित्तीय आंकड़ों की रिपोर्ट सामने आई थी। इसके बाद दोनों कंपनियों के शेयर जबरदस्त तेजी के साथ रिकॉर्ड हाई पर चल रहे हैं। इन दोनों कंपनियों का मार्केट कैप 3 लाख करोड़ रुपए से ऊपर है। इसके साथ ही एक्सपर्ट्स एनालिसिस में सामने आया है कि टाटा मोटर्स ने साल दर साल निवेशकों को करीब 19 फीसदी की ग्रोथ दी है। दूसरी कंपनियों की बात करें तो टाटा स्टील, टाटा पॉवर, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स और ट्रेंट का भी मार्केट कैप 1 लाख करोड़ से अधिक है। जबकि टाटा टेक्नोलॉजीस का MCap 46 हजार करोड़ के ऊपर है। 

5379487