Logo
election banner
Tax Saving Investments: पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि योजना, पोस्ट ऑफिस बचत खाता और सीनियर सिटिजन सेविंग्स जैसी स्कीम्स में निवेश के जरिए इनकम टैक्स बचाया जा सकता है, साथ ही इनमें आपको बेहतर रिटर्न भी मिलता है।

Tax Saving Investments: हर साल मार्च का महीना लोगों के लिए इनकम टैक्स, फाइलिंग और वित्तीय लेखा जोखा तैयार के लिहाज से काफी अहम होता है। इस साल 31 मार्च को वित्त वर्ष खत्म होने से पहले ऐसे कई कार्य हैं, जो आपको समय रहते निपटा लेना चाहिए। इन्हीं में से एक है इनकम टैक्स को लेकर पहले से प्रबंधन करना। आपको अपनी आय के मुताबिक, टैक्स बचत का कैल्कुलेशन करना चाहिए और सुरक्षित निवेश के ऑप्शन चुनना चाहिए। ऐसे में पोस्ट ऑफिस की इन 5 योजनाओं में निवेश करने पर आपको टैक्स बचत के साथ बेहतर ब्याज के साथ अच्छा खासा रिटर्न भी मिलेगा। पोस्ट ऑफिस की टैक्स बचत योजनाएं...  
 
1. पोस्ट ऑफिस बचत खाता (PPF)
पोस्ट ऑफिस द्वारा प्रदान की जाने वाली पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) योजना एक शानदार टैक्स बचत योजना है। जिसमें आप नियमित अंतराल से रकम जमा करके लंबे समय तक निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेश पर शानदार ब्याज मिलता है और इसमें निवेश पर टैक्स का फायदा मिलता है। पीपीएफ अकाउंट में जमा राशि पर अभी 7.1% ब्याज मिल रहा है।

2. सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Scheme)
सुकन्या समृद्धि योजना पोस्ट ऑफिस की एक मशहूर निवेश योजना है, जिसमें 10 साल से छोटी बेटियों के सुकन्या खाते खोले जा सकते हैं। इसमें निवेश कर टैक्स बचाया जा सकता है। यह खाता केवल 250 रुपए से खुलवाया जा सकता है। साथ ही निवेशित रकम पर सालाना 8.2% ब्याज भी मिलता है, जो किसी फिक्स्ड डिपॉजिट से ज्यादा है। एक वित्त वर्ष में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अधिकतम 1.5 लाख रु. जमा कर सकते हैं।

3. सीनियर सिटिजन सेविंग्स स्कीम (SCSS)
वृद्धावस्था के लोगों के लिए सीनियर सिटिजन सेविंग्स स्कीम एक बेहतरीन विकल्प है, जिसमें उच्च ब्याज दर के साथ निवेश करने का मौका मिलता है और इसमें टैक्स छूट का लाभ भी मिलता है। अधिकतम 30 लाख रुपए तक का निवेश किया जा सकता है। योजना में सालाना 8.2% की दर से ब्याज मिल रहा है। 60 साल या उससे अधिक उम्र के बाद यह खाता खोला जा सकता है। इसमें 5 साल के लिए पैसा निवेश कर सकते हैं। मैच्योरिटी पर इसे 3 साल तक के लिए बढ़ा सकते हैं। 

4. फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम (FDS)
एफडीडीएस एक दीर्घकालिक निवेश योजना है जिसमें 15 वर्षों के लिए निवेश किया जा सकता है और इसमें टैक्स बचत का लाभ हो सकता है। पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट खाते 1 से 5 साल तक की अवधि के लिए 6.9 से 7.5% तक ब्याज दर का लाभ मिल रहा है।

5. नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) 
पोस्ट ऑफिस के नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) में पैसा जमा करने पर सालाना 7.7% ब्याज का फायदा मिलता है। इसमें ब्याज की गणना सालाना होती है, लेकिन ब्याज की रकम निवेश का समय पूरा होने पर ही मिलेगी। इस स्कीम में न्यूनतम 1000 रुपए निवेश कर खाता खुलवाया जा सकता है। एनएससी में निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

5379487