Logo
election banner
Post Office Monthly Income Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस मंथली निवेश योजना के अंतर्गत सिंगल और ज्वाइंट अकाउंट खोला जा सकता है। जिस पर सालाना 7.4 फीसदी ब्याज का फायदा मिलेगा।

Post Office Monthly Income Scheme: पोस्‍ट ऑफिस में निवेश के लिए कई स्कीम के ऑप्शन हैं। इनमें पैसा लगाने पर शानदार रिटर्न का फायदा भी मिलता है। पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme) में सिंगल या ज्वाइंट अकाउंट ओपन कराया जा सकता है। योजना में अधिकतम 5 साल तक के लिए निवेश होता है। इसमें मिलने वाले ब्‍याज से हर महीने अच्छी कमाई भी होगी। सरकारी योजना होने से यह निवेश पूरी तरह सुरक्षित भी है। 

निवेश और ब्याज का कैल्कुलेशन?
पोस्ट ऑफिस की इस योजना में सिंगल अकाउंट में अधिकतम 9 लाख रुपए और ज्वाइंट अकाउंट में अधिकतम 15 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं। मौजूदा वक्त में इस पर ब्याज दर 7.4% है। जिससे निवेशकों को एक साल में 1,11,000 रुपए का गारंटीड रिटर्न मिलता है।

ज्वाइंट अकाउंट का क्या फायदा?
अपनी वाइफ के साथ ज्वाइंट अकाउंट में निवेश करने पर हर महीने 9,250 रुपए का रिटर्न मिल सकता है। इस हिसाब से 5 साल में ब्याज से आपको 5,55,000 रुपए की कमाई हो सकती है।

अकाउंट खोलने का क्या तरीका है?
इस योजना में किसी भी नागरिक का अकाउंट खुल सकता है। बच्चे के नाम से भी अकाउंट ओपन करवा सकते हैं, जिसके लिए उनके नाम पर कानूनी अभिभावक या माता-पिता की जरूरत होती है। MIS अकाउंट के लिए पोस्ट ऑफिस में सेविंग्‍स अकाउंट होना चाहिए और आईडी प्रूफ के लिए आधार कार्ड और पैन कार्ड अनिवार्य हैं। 

रकम निकासी की क्या शर्त है?
इस योजना में एक साल बाद पैसा निकाला जा सकता है, लेकिन 5 साल से पहले निकालने पर कटौती होती है। 1 साल से 3 साल तक 2% काटकर रिटर्न मिलता है। 3 साल बाद और 5 साल से पहले निकालने पर 1% काटकर रिटर्न मिलता है। ऐसे में 5 साल तक पैसा नहीं निकालेंगे तो ब्याज का पूरा फायदा उठा पाएंगे।

jindal steel Ad
5379487