Logo
election banner
पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (POMIS): एक बेहतर और सुरक्षित निवेश योजना है जो निवेशकों को स्थिरता और नियमित मासिक आय की गारंटी प्रदान करती है।

Post office Scheme: पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (POMIS) एक ऐसा निवेश विकल्प है, जो निवेशकों को सुरक्षित और नियमित मासिक आय की गारंटी देती है। यह खासतौर पर उन लोगों के लिए ज्यादा उपयोगी है, जो निवेश के जरिए सालाना और सेफ इनकम पाना चाहते हैं। यह एक बेहतर और सुरक्षित निवेश योजना (Investment Scheme) है। इसके जरिए निवेशक अपने फाइनेंशियल टारगेट को हासिल कर सकते हैं और समृद्धि की दिशा में कदम बढ़ा सकते हैं। देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस में जाकर योजना से जुड़ा जा सकता है। 

क्या है POMIS स्कीम की खासियतें: 

1) निवेशकों के लिए कैसे सुविधाजनक? 
- POMIS योजना में निवेश करने के लिए कोई विशेष अनिवार्यता नहीं है। यह व्यक्तिगत और संयुक्त खातों के माध्यम से उपलब्ध है और नाबालिग भी इसमें निवेश कर सकते हैं।

2) योजना में निवेश की क्या सीमाएं हैं?
- एकल होल्डिंग खातों में न्यूनतम इन्वेस्टमेंट रकम 1000 रुपए है, जबकि अधिकतम निवेश सीमा 9 लाख रुपए तक है। संयुक्त खातों के लिए अधिकतम निवेश सीमा 15 लाख रुपए तय की गई है।

3) निवेश करने पर कितना ब्याज? 
- पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम 5 साल की अवधि के लिए होती है और इसमें सालाना 7.4% ब्याज दर के हिसाब से मासिक लाभ लिया जा सकता है।

4) पैसे कब और कैसे निकाल पाएंगे?
- इस योजना में निवेश करने पर आप एक साल के बाद अपनी शुरुआती निवेश राशि को विदड्रॉल कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए कुछ निश्चित शर्तें लागू हैं।

5) कोई अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी? 
- POMIS अकाउंट्स को पूरे देश में एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे में ट्रांसफर किया जा सकता है। यानी ट्रांसफर या अन्य किसी कारण से शहर छोड़ना पड़े तो दोबारा नया खाता नहीं खुलवाना होगा।

6) क्या कोई टैक्स छूट का फायदा मिलेगा? 
- इसमें निवेशकों को कोई बड़ा टैक्स लाभ नहीं मिलता है, हालांकि मासिक ब्याज पर इनकम टैक्स लागू होता है। ब्याज पर कोई TDS नहीं लगता है और निवेश पर वेल्थ टैक्स नहीं लगता है।

5379487